Prevention Of Eye Flu: तेजी से फैल रहा है आई फ्लू बीमारी, Eye Flu से बचने के लिए करें ये 5 आसान उपाय

Prevention Of Eye Flu: जब भी मानसून का आती है, तब तब वायरल बीमारी शूरू हो जाती है जाती हैं। बारिश के कारण भले ही भीषण गर्मी से राहत मिलती हो, लेकिन इसके चलते बाढ़ और विभिन्न बीमारियों का भी सामना करना पड़ता है। इन दिनों आंख की एक बीमारी में ज्यादातर लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। इस बीमारी का नाम है आई फ्लू। राजधानी दिल्ली सहित कई प्रदेशों में इस इंफेक्शन के प्रतिदिन कई मामले देखे जा रहे हैं। यदि आप इन दिनों इस बीमारी का सामना कर रहे हैं और इससे बचाव (Prevention Of Eye Flu) के लिए कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं।

Eye Flu से बचने के कुछ घरेलू उपाय और नुस्खे

मौजूदा समय में तेजी से फैल रहे आई फ्लू से बचाव को ध्यान में रखते हुए हम आपसे कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप तेजी से फैल रहे आई फ्लू से बचा सकते हैं।

Prevention of Eye Flu शहद से

आई फ्लू को ठीक करने में शहद आपकी मदद करता है। शहद में भी कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है, जिसके इस्तेमाल से आंखों की बीमारी ठीक हो सकती है। एक गिलास पानी में दो चम्मच शहद मिलाकर अपनी आंखों को धोएं। आंखों में हो रही दर्द और जलन को शहद वाले पानी से जल्द ही दूर किया जा सकता है।

Prevention Of Eye Flu गुलाब जल से।

आई फ्लू से मुक्ति पाने के लिए आप गुलाब जल का भी यूज कर सकते हैं। क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण रहते हैं, जो इन्फेक्शन वाले कीटाणुओं को मारते हैं। गुलाब जल आई फ्लू से होने वाली दर्दों को कम करता है और आंखों को ठंडक पहुंचाता है। गुलाब जल की बस दो बूंदें आंखों में रखनी हैं। गुलाब जल आपके आंखों की गंदगी को भी साफ करता है साथ ही कीटाणुओं को भी मरता है।

Prevention Of Eye Flu आलू से।

आई फ्लू से मुक्ति पाने के लिए आप आलू का भी उपयोग कर सकते हैं। आलू की तासीर काफी ठंडी रहती है, जिससे ये आई फ्लू से होने वाली परेशानियों को कम कर सकता है। बस एक आलू को टुकड़े-टुकड़े कर अपनी आंखों पर रखना है। आलू की स्लाइस को आंखों पर 10 से 15 मिनट तक रखें। जिससे आपके आंखों को ठंडक मिलती हैं और आंखों के जलन को भी आलू कम करता है

Prevention Of Eye Flu तुलसी से।

कई औषधीय गुणों से युक्त तुलसी में भी कई गुण होते हैं तुलसी के पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसके कुछ पत्तों को पानी में मिलाकर रात भर के लिए भिगोकर रख दे जिससे आंखों को राहत पहुंचेगी। और आप आई फ्लू जैसे बीमारी से बच सकते हैं ।

Prevention Of Eye Flu हल्दी से।

एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण से भरपूर हल्दी से भी आंखों के संक्रमण को रोका जा सकता है। आधा चम्मच हल्दी का पाउडर थोड़े से गुनगुने पानी में रखकर रुई से भिगोकर आंखों पर लगाएं। आंखों की गंदगी साफ होगी और जलन एवं दर्द से मुक्ति मिलेगी। जिससे आप आई फ्लू के चपेट मे आने से बच सकते हैं।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई गई विधियों को अपनाने से पहले किसी आयुर्वेदिक विशेषज्ञ या डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Comment