IAS गामिनी सिंगला ने सेल्फ स्टडी कर क्रैक की UPSC एग्जाम, मिला 3rd स्थान

अपने सपनों को दिमाग में रखकर आगे बढ़ने से सबकुछ हासिल किया जा सकता है। यूपीएससी क्रैक करने का सपना कई लोगों का होता है, पर कुछ लोग ही कड़ी मेहनत और समर्पण से इस सपने को पूरा कर पाते हैं। आईएएस गामिनी सिंगला ने यूपीएससी क्रैक करने के लिए सेल्फ स्टडी का सहारा लिया। चलिए हम आपको उनकी इंस्पिरेशनल स्टोरी बताते हैं।

सेल्फ स्टडी है जरूरी गामिनी सिंगला


गामिनी सिंगला ने चंडीगढ़ के पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज पीईसी से कंप्यूटर साइंस में अपनी ग्रेजुएशन पूरी की थी। सामाचार एजेंसी पीटीआई को दिए गए एक इंटरव्यू में, बताया, “मैं बहुत खुश हूं। ये सपना सच होने जैसा है। मैंने आईएएस को चुना है। देश के विकास और लोगों के कल्याण के लिए काम करना चाहूंगी।”

अपने दूसरे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास करने वाली सिंगला बताया ने कि उन्होंने मुख्य रूप से सेल्फ स्टडी की थी। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपने पिता को दिया

ये भी जरूर पढ़ें : UPSC : NDA परीक्षा में बिहार का बेटा अनमोल कुमार बना ऑल इंडिया टॉपर

9 से 10 घंटे करती थी पढ़ाई आईएएस गामिनी सिंगला

पीटीआई को दिए इंटरव्यू में गामिनी ने यह भी कहा, “मैं दिन में नौ से दस घंटे पढ़ाई करती थी। मैंने पटियाला में विनोद सर से कोचिंग ली। परीक्षा की तैयारी के लिए मैंने अधिकतर समय खुद ही पढ़ाई की और आखिर में मैं पास हो गई। मेरे पिता ने परीक्षा की तैयारी में मेरी मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।”

आपको बता दें कि यूपीएससी एग्जाम 2021 में तीसरा स्थान गामिनी सिंगला को मिला था। उनके माता-पिता हिमाचल प्रदेश सरकार में बतौर चिकित्सा अधिकारी काम कर रहे हैं।

सेल्फ स्टडी कर आईएएस अफसर बनी गामिनी सिंगला

जब गामिनी सिंगला ने यूपीएससी क्रैक किया था तो एक इंटरव्यू में पीईसी के प्रोफेसर संजीव ने बताया, “गामिनी बहुत ही बुद्धिमान छात्रा रही है और विभाग उसे याद करता है। हमें उस पर बहुत भी गर्व है और पहले से ही विश्वास था की वह यह परीक्षा जरूर पास करेगी।”

गामिनी सिंगला ने हाल ही में ‘हाउ आई टॉप द यूपीएससी एंड हाउ यू कैन टू’ लिखी है। इस किताब में उन्होंने यह बताया कि कैसे उन्होंने यूपीएससी क्रैक की थी और अन्य छात्र भी कैसे इस एग्जाम के लिए तैयारी कर सकते हैं।

Leave a Comment