पिता मजदूर, मां ने सिलाई कर पढ़ाया बेटा बना बिहार टॉपर

बिहार स्कूल एग्जाम बोर्ड की तरफ से कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी हो गया है। इस साल बिहार बोर्ड 10वीं में कुल 82.91 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं। बिहार बोर्ड की तरफ से रिजल्ट के साथ-साथ टॉपर्स की लिस्ट भी जारी हुई है। इस लिस्ट में बिहार के समस्तीपुर जिले रहने वाले आदर्श कुमार का नाम दूसरे स्थान पर है। आदर्श ने बिहार बोर्ड 10वीं में सेकेंड टॉप किया है।

बिहार बोर्ड 10वीं में समस्तीपुर जिले के मो वाजिदपुर गांव के रहने वाले आदर्श कुमार ने राज्य में दूसरा स्थान हासिल किया है। आदर्श कुमार को बिहार बोर्ड 10वीं में 500 में से 488 अंक प्राप्त हुआ है।

मां ने सिलाई कर पढ़ाया बेटा बना बिहार टॉपर

बिहार बोर्ड 10वीं में सेकेंड टॉपर आदर्श कुमार का नाम रामनाथ महतो है। उनके पिता पेशे से एक मजदूर हैं। वहीं, उनकी माता का नाम निलम देवी है, जो एक गृहिणी हैं। साथ ही सिलाई भी करती हैं जिससे उन्हें कुछ आमदनी हो जाती है आदर्श की इस सफलता के बाद उनके घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है।

मां ने सिलाई कर पढ़ाया बेटा बना बिहार टॉपर

आदर्श बताते हैं कि उन्होंने हाईस्कूल की तैयारी के लिए कोचिंग की मदद ली थी। बिहार स्कूल एग्जाम बोर्ड की तरफ से उन्हें टॉपर्स वेरिफिकेशन के लिए कॉल आया था। वेरिफिकेशन के लिए आदर्श को पटना बोर्ड ऑफिस जाना पड़ा। टॉपर्स वेरिफिकेशन के बाद रिजल्ट जारी किया गया है।

आदर्श कुमार ने बताया कि उनको अब आगे इंजीनियरिंग करना है। उन्हें देश के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी यानी आईआईटी से पढ़ाई करनी है। उका सपना आईटी इंजीनियर बनने का है।

बिहार टॉपर्स को क्या-क्या मिलेगा?

बिहार बोर्ड मैट्रिक टॉपर 2024: बिहार बोर्ड मैट्रिक टॉपर्स को कैश प्राइज के साथ ही कई अन्य चीजें भी दी जाती हैं। बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट में पहली रैंक हासिल करने वाले शिवांकर कुमार को । लाख रुपये कैश, 1 लैपटॉप, मेडल और प्रशस्ति पत्र भी दिया जाएगा।

Leave a Comment