किसान का बेटा प्रवीण ने BPSC परीक्षा में 45 रैंक हासिल कर बना SDM, गांव में खुशी का माहौल

विद्यापतिनगर ( पदमाकर सिंह लाला ) : 67 वीं बिहार प्रशासनिक सेवा का परीक्षा परिणाम घोषित हो चुका है। इस परीक्षा में समस्तीपुर जिले के विद्यापतिनगर प्रखंड अंतर्गत सुदूरवर्ती कांचा पंचायत निवासी एक किसान पुत्र ने अपनी प्रतिभा के बल पर सफलता अर्जित की है। किसान उपेंद्र राय उर्फ पीणा राय व स्व. मीना देवी के पुत्र प्रवीण कुमार ने 45 वीं रैंक प्राप्त कर एसडीएम पद पर चयनित हुए हैं।

किसान का बेटा बना एसडीएम (SDM)

प्रवीण के पिता दुग्ध सेंटर चलाते हैं वहीं गांव में किसानी का काम करते हैं। वहीं माता मीना देवी एएनएम थीं। जिनका देहावसान वर्ष •2019 में हो चुका है। एकमात्र बहन पिंकी कुमारी घरेलू महिला हैं।

आरंभिक छात्र जीवन में मेधावी रहे प्रवीण उर्फ मुन्ना ने अपनी सफलता का श्रेय पिता समेत स्वजनों के आशीर्वाद और शिक्षकों के कुशल मार्गदर्शन को दिया है। अभी दिल्ली में मौजूद प्रवीण ने जागरण को दूरभाष पर बताया कि यदि सही दिशा में प्रयास हो तो निश्चित रूप से एक न एक दिन सफलता जरूर मिलेगी।

प्रवीण ने प्रारंभिक शिक्षा गांव में ही प्राप्त किया

अपने पिता के इकलौते पुत्र प्रवीण कांचा मध्य विद्यालय से अपनी पढ़ाई पूरी कर बढ़ौना हाई स्कूल से मैट्रिक परीक्षा पास कर विद्यापति इंटर महाविद्यालय से 2014 में इंटरमीडिएट उत्तीर्ण हुए। उसके बाद उच्च शिक्षा के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय के सत्यवती कॉलेज में दाखिला लिया और सन 2019 में स्नातकोत्तर किया। अपने तीसरे प्रयास में सफलता प्राप्त करने वाले प्रवीण इससे पहले दो बार साक्षात्कार तक का सफर तय किया था। परंतु सफलता नहीं मिली थीं।

गांव में खुशी का माहौल

प्रवीण बीपीएससी परीक्षा की तैयारी दिल्ली में रहकर कर रहे थे। कड़ी मेहनत के बाद उन्होंने माता-पिता के सपनों को साकार किया है। प्रवीण की सफलता पर स्वजनों के साथ- साथ समूचे कांचा गांव में हर्ष का माहौल है। परिणाम घोषित होते ही सफलता की सुचना के बाद से ही उपेंद्र राय उर्फ पीणा राय के घर पर उन्हें बधाई देने के लिए परिचितों व आस पड़ोस के लोगों का तांता लगा रहा। लोगों ने रंग-गुलाल लगाकर, पटाखे जला कर और मिठाईयां बांट कर अपनी खुशी का इजहार किया।

पिता ने पुत्र की सफलता पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि यह पूरे क्षेत्र के लिए गर्व की बात है। हमने अपना कर्तव्य निभाया, उसे प्रवीण ने परिणाम में बदल कर साबित कर दिखाया है।

Leave a Comment