Khan Sir Award: बिहार के मशहूर शिक्षक खान सर को मिला बिहार केसरी पुरस्कार

बिहार के फेमस टीचर खान सर (Khan Sir) को बिहार केसरी पुरस्कार (Bihar Kesari Award) से नवाजा गया है. बिहार के पहले सीएम और बिहार केसरी के नाम से जाने-जाने वाले श्रीकृष्ण सिंह की 136 वीं जयंती पर खान सर को ये सम्मान दिया गया है.

khan sir को मिला बिहार केसरी पुरस्कार

बिहार के पहले सीएम और बिहार केसरी के नाम से जाने-जाने वाले श्रीकृष्ण सिंह की 136 वीं जयंती है. इस अवसर पर राज्य के साथ ही देश के फेमस टीचर खान सर को बिहार केसरी पुरस्कार से नवाजा गया है. बताते चलें कि खान सर बिहार ही नहीं पूरे देश में युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय हैं. उनके पढ़ाने की शैली की काफी चर्चा होती है.

अपने इसी अनूठे अंदाज की वजह से वो अक्सर सुर्खियों में भी रहते हैं. छात्रों से जुड़े मुद्दों पर वो खुलकर अपनी बात रखते हैं. साथ ही जरूरतमंद छात्रों की मदद के लिए भी आगे रहते हैं. एक टीवी शो में खान सर ने अपने स्टूडेंट्स के संघर्ष की कहानी सुनाई थी.

खान सर ने बताई स्टूडेंट की संघर्ष की कहानी

उन्होने कहा था, ‘यूपीएसी देश का सबसे कठिन एग्जाम है. साल भर की फीस 2.5 लाख रुपये होती है. मगर उस चीज को हमने 7.5 हजार रुपये में कर दिया. हम लोगों को लगता होगा कि साढ़े सात हजार रुपये बहुत कम हैं. एक बार लड़की ने कहा कि सर शाम वाले बैच को मॉर्निंग में शिफ्ट कर दीजिए. हमने कहा कि ऐसा नहीं हो सकता है.

इसके बाद उससे दिक्कत पूछी तो उसने बताया कि शाम को उसे दूसरे के घर बर्तन मांजने जाना होता है. इतना ही नहीं एक लड़का बालू भरता था, उससे फीस देता था. हम कैसे फीस ले लेंगे. हमारा हाथ कांप गया. खान सर की ये बातें सुनकर वहां मौजूद सेलिब्रिटी की आंखों में आंसू आ गए थे.पढ़ने वाले गरीब बच्चों की परेशानियां देख कर खान सर ने ठाना कि वो कभी पैसों की वजह से किसी स्टूडेंट की पढ़ाई नहीं रुकने देंगे.

Leave a Comment