बिहार की बेटी ने कुश्ती चैंपियनशिप में रचा इतिहास, 50 साल बाद कुश्ती में जीती सिल्वर मेडल

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में चल रहे राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप में बेगूसराय की निर्जला कुमारी ने सिल्वर पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। बेगूसराय जिला के सलौना (बखरी) निवासी मुकेश कुमार स्वर्णकार की पुत्री निर्जला कुमारी ने क्रेडिट चैंपियनशिप 2023 में यह बड़ी सफलता हासिल की है। इसके साथ ही निर्जला विगत 50 वर्षों में राष्ट्रीय स्तर की महिला कुश्ती प्रतियोगिता में बिहार को पहला पदक दिलाने वाले खिलाड़ी बन गई है।

बिहार की बेटी निर्जला ने जीता कुश्ती चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल

निर्जला ने अयोध्या के नंदिनी नगर में आयोजित सेमीफाइनल में हरियाणा के पहलवान को हराकर फाइनल में प्रवेश किया, जो अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है। फाइनल मैच में अंडर-17 स्तर पर प्रभावी प्रदर्शन जारी रखते हुए 49 किलोग्राम वर्ग में कर्नाटक के खिलाड़ी से हारकर बिहार को राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप में पहला सिल्वर पदक दिलाया।

बिहार को मिला सिल्वर मेडल

निर्जला ने फोन पर बताया कि पहले मैच में विपक्षी खिलाड़ी के नहीं आने पर बाई मिला था। वहीं, दूसरे मैच में पंडुचेरी, तीसरे मैच में तेलंगाना, चौथे मैच में दिल्ली के खिलाड़ियों को एकतरफा मुकाबले में हराकर फाइनल में प्रवेश किया। जहां कर्नाटक के खिलाड़ियों के साथ कड़ी टक्कर हुई। इस तरह 2023 सत्र में बिहार में दूसरा पोडियम स्थान हासिल किया।

बताया जा रहा है कि कुश्ती के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन को देखते हुए निर्जला सहित पूरी टीम को खेल भवन गया में दो राष्ट्रीय स्तर के दो कोच प्रशिक्षण दे रहे थे। उसके बाद उसने यह बड़ी सफलता हासिल कर बिहार का नाम रोशन कर दिया है। सोमवार की देर शाम इस सफलता की जानकारी मिलते ही परिजन सहित जिला भर में हर्ष का माहौल है और बड़ी संख्या में लोग बधाई दे रहे हैं।

Leave a Comment