बिहार के मुजफ्फरपुर का लाल निक्की का ISRO मे युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम में हुआ चयन

ISRO द्वारा आयोजित युवा वैज्ञानिक कार्यक्रम में मुजफ्फरपुर के निक्की कुमार का चयन हुआ है. निक्की शहर के मदर टेरेसा विद्यापीठ मनिका में नौवीं कक्षा में पढ़ते हैं. इससे निक्की के परिवार वालों सहित स्कूल प्रबंधन काफी खुश है. निकी बताते हैं कि वह बचपन से ही वैज्ञानिक बनना चाहते थे. ISRO के युविका कार्यक्रम के तहत उन्होंने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था. इसके बाद अब उन्हें ISRO के कार्यक्रम के तहत मौका मिला है. इससे वह अपने वैज्ञानिक बनने के सपने को साकार कर सकेंगे. वे बताते हैं कि साइंस की दृष्टिकोण से रिसर्च एक बड़ा पहलू है।

ISRO द्वारा स्पेस टेक्नोलॉजी के बारे में जानने का अवसर मिलेगा

इसरो द्वारा आयोजित यह कार्यक्रम स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के लिए स्पेस के बारे में जानने के लिए एक बेहतर अवसर है. इसके अंतर्गत चयनित छात्र ISRO के बड़े वैज्ञानिकों के साथ अपने विज्ञान कौशल का परिचय देते हैं. साथ ही अपना भविष्य संवार सकते हैं.

ISRO का यह एक बेहद महत्वपूर्ण कार्यकर्म है

बिहार टाइम्स से खास बातचीत में निक्की कुमार ने बताया कि वह शुरू से वैज्ञानिक बनना चाहते थे. ऐसे में विद्यालय का भरपूर सहयोग मिला. इस क्रम में तारों से सितारों के बारे में जानने की इच्छा थी. निकी बताते हैं कि आमतौर पर छात्र ऐसे कोर्स की पढ़ाई करना चाहते हैं जिससे नौकरी मिल सके. लेकिन एस्ट्रोफिजिक्स की तरफ बहुत कम छात्रों का ध्यान है. ऐसे में ISRO का यह कार्यक्रम बेहद महत्वपूर्ण है.

विद्यालय के शिक्षक सतीश कुमार झा बताते हैं कि विज्ञान के दृष्टिकोण से ISRO की यह पहल सराहनीय है. निक्की कुमार स्कूल के मेधावी छात्र हैं. इनका शुरुआती समय से ही फिजिक्स में इंटरेस्ट था. अब इसरो द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में चयन से विद्यालय के अन्य विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ेगा. इसरो जैसे संस्थान में चयन होना अपने आप में बड़ी उपलब्धि है.

Leave a Comment