बिहार बीएड में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख बढ़ी, जाने कब तक कर सकते है आवेदन।

बिहार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2022 में नामांकन के लिए आनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ा दी गई है। सीइटी–बीएड राज्य नोडल केंद्र ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार आनलाइन आवेदन की तिथि लेट फाइन के साथ 28 मई तक कर दी गई है।

आपको बता दें की पहले 21 मई तक लेट फाइन के साथ आवेदन लिए गए हैं। लेकिन अभ्यर्थियों की मांग पर इसकी तिथि एक सप्ताह और बढ़ा दी गई है। हालांकि जिन्होंने अभी तक फार्म नहीं भरा है, उसके लिए अच्छी खबर है। वहीं गलती सुधार के लिए भी 29 मई का समय दिया गया है। राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता ने बताया कि 2 वर्षीय बीएड एवं शिक्षा शास्त्री के लिए छात्रों के रुझान मद्देनजर आवेदन की तिथि को बढ़ाने की स्वीकृति दी है।

अभी तक कुल 212854 आवेदकों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। साथ ही 182119 आवेदकों ने शुल्क सहित आनलाइन आवेदन जमा कर दिया है। बिहार बीएड संयुक्त प्रवेश प्रवेश परीक्षा के लिए सूबे के सभी 14 विश्वविद्यालयों के नोडल पदाधिकारियों से परफार्मेंस अप्रेजल रिपोर्ट मांगी गई है। प्रवेश परीक्षा के लिए नामित राज्य नोडल केंद्र ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रताप ङ्क्षसह ने कहा कि सूबे के सभी 14 विश्वविद्यालयों के नोडल पदाधिकारियों से राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा संस्थान के निर्देश पर पीएआर मांगी गई है। जिन बीएड कालेजों ने पीएआर नहीं भरी है, उनमें सत्र 2022-23 में एड्मिसन नहीं हो पायेगा। आपको बता दें कि अभी तक आधा दर्जन विश्वविद्यालय ने परफार्मेंस अप्रेजल रिपोर्ट (पीएआर) नहीं की है।

हालांकि अभ्यर्थियों को कोई परेशानी न हो, इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट को काफी सुलभ बनाया गया है। अभ्यर्थी मोबाइल से भी आवेदन फार्म भर सकते हैं। इस दौरान कोई परेशानी न हो, इसके लिए पूरी तैयारियां की गई है। किसी तरह की असुविधा होने पर हेल्पलाइन नंबर 7314629842 पर संपर्क किया अधिकारी ईमेल आईडी पर मेल लिखकर सहायता प्राप्त कर सकते हैं

आवेदन शुल्क।

प्रवेश परीक्षा का शेड्यूल सामान्य श्रेणी के लिए – 1000, वहीं ईडब्ल्यूएस, बीसी, इबीसी और महिला के लिए – 750 रुपये, एससी एवं एसटी- 500 जबकि विलंब शुल्क के साथ 28 मई तक आवेदन कर सकते है। आनलाइन आवेदन में त्रुटि सुधार की तिथि – 29 मई को, एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की तिथि – 9 जून से प्रवेश परीक्षा की संभावित तिथि – 23 जून 2022 है।

इस प्रवेश परीक्षा के माध्यम से छात्रों का B.Ed के लिए पटना विश्वविद्यालय (पटना), बीएनएमयू (मधेपुरा), एलएनएमयू (दरभंगा), एमएमएच विवि (पटना), मुंगेर विवि (मुंगेर), पाटलिपुत्र विवि (पटना), पूर्णिया विवि (पूर्णिया), टीएमबी विवि (भागलपुर), वीकेएसयू (आरा), बीआरए बिहार विश्वविद्यालय (मुजफ्फरपुर), आर्यभट्ट विश्वविद्यालय (पटन), जेपी विश्वविद्यालय (छपरा), केएसडीएसयू (दरभंगा), और मगध विश्वविद्यालय (गया) में होगा नामांकन।

Leave a Comment