सीवान में मिली 200 साल पुरानी अष्‍टधातु की भगवान विष्‍णु की प्रतिमा, उठने लगी भव्‍य मंदिर बनाने की मांग

सीवान. बिहार के सीवान जिले से बड़ी खबर सामने आ रही है. यहां वर्षों पुरानी भगवान विष्‍णु की प्रतिमा मिलने से पूरे इलाके का माहौल भक्तिमय हो गया है. बताया जा रहा है कि यह प्रतिमा तकरीबन 200 साल पुरानी है. जिस जगह से प्रतिमा मिली है, वहां भगवान नारायण का भव्‍य मंदिर बनाने की मांग उठने लगी. दूसरी तरफ, प्रतिमा मिलने की खबर फैलते ही मौके पर लोगों की भीड़ जुटनी शुरू हो गई. देखते ही देखते पूजा-पाठ भी प्रारंभ हो गया. इलाके के लोग अष्‍टधातु की प्रतिमा को साक्षात भगवान का रूप मान रहे हैं.

जानकारी के अनुसार, सीवान के नौतन प्रखण्ड में कीमती अष्टधातु की मूर्ति मिली है. मूर्ति मिलने की बात इलाके में आग की तरह फैल गई. इस मूर्ति को देखने के लिए कई गांव के लोग इकट्ठा होने लगे हैं. देखते ही देखते पूजा करने वालों की भीड़ लग गई. कई लोग इसे साक्षात भगवान का रूप मान रहे हैं. वहीं, ग्रामीण गांव में एक भव्य मंदिर बनाने की मांग भी करने लगे हैं. कई लोग इसे करीब 200 वर्ष पुराना बता रहे हैं. आस्‍थाा में डूबे लोग इसे साक्षात भगवान के प्रकट होने की भी बात कह रहे हैं.

खेत में मिली प्रतिमा

नौतन प्रखण्ड के हथौजी गढ़ गांव के एक खेत में भगवान विष्‍णु की अष्टधातु की मूर्ति मिली है. ग्रामीणों ने बताया कि यहां कुछ दिन पहले खेत से मिट्टी काटी गई थी और आज उस खेत की जोताई की जा रही है. उसी वक्‍त उस रास्ते से जा रही महिला को भगवान विष्णु की मूर्ति दिखाई दी. यह बात देखते ही देखते इलाके में आग की तरह फैल गई. महिला पहले अकेले ही प्रतिमा को निकालने की कोशिश की, लेकिन मूर्ति नहीं निकली. इसके बाद उन्‍होंने अगल-बगल के लोगों को बुला लिया, तब जाकर प्रतिमा को निकाला जा सका.

…और चमकने लगी प्रतिमा

मूर्ति निकाली गई तो उसमें काफी मिट्टी लगी थी और जैसे ही ग्रामीणों ने मूर्ति को साफ किया तो प्रतिमा चमकने लगी. यह बात अगल-बगल के गांव में आग की तरह फैल गई. इसके बाद लोग इकट्ठा होकर पूजा-अर्चना करने लगे. अब ग्रामीण इस गांव में भगवान विष्णु की भव्य मंदिर बनाने की मांग कर रहे हैं, ताकि इन्हें मंदिर में रख कर पूजा-अर्चना की जा सके. फिलहाल ग्रामीण एक नीम के पेड़ के नीचे रख कर पूजा-अर्चना कर रहे हैं.

Input : न्यूज 18

Leave a Comment