पति ने गला दबाकर किया पत्नी की हत्या, एक साल पहले घर से भागकर दोनों ने किया था लव मैरेज

0
196

बिहार के जमुई जिले में एक पति ने अपनी पत्नी को गला दबाकर मार डाला बताया जा रहा है कि दोनों ने 12 महीने पहले ही परिवार के खिलाफ घर से भागकर लव मैरेज शादी रचाई थी।

हिन्‍दू रीति-रिवाज में पति-पत्‍नी के रिश्‍ते को काफी पवित्र और सात जनमों तक साथ निभाने वाला बंधन माना जाता है. जमीन पर इसके मायने बदलने लगे हैं. दहेज के लोभ में अक्‍सर ही इस रिश्‍ते के कलंकित होने की खबरें सामने आती रहती हैं. ऐसा ही एक मामला बिहार के जमुई जिले में सामने आया है. प्रेमी युगल तकरीबन 12 महीने पहले ही शादी के बंधन में बंधे थे. अब पति पर बाइक के लिए पत्‍नी की गला दबाकर हत्‍या करने का आरोप लगा है. महिला के परिजनों ने इसे दहेज हत्‍या करार दिया है. शिकायत मिलने पर स्‍थानीय पुलिस ने हत्‍या आरोपी पति को गिरफ्तार कर लिया है. फिलहाल मामले की छानबीन की जा रही है.

जिले के नगर थाना इलाके के अभयपुर गांव में विवाहिता के साथ अक्‍सर मारपीट की जाती थी. एक दिन उनकी गला दबाकर हत्‍या कर दी गई. हत्या का आरोप महिला के पति पर लगा है. घटना की जानकारी के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने छानबीन शुरू कर दी है. मृतका के मायके वालों ने इस हत्या के पीछे दहेज को कारण बताया है. मायके वालों का कहना है कि बीते एक सप्ताह से आरोपी पति दहेज में बाइक की मांग कर रहा था. मृतका का नाम अनीता देवी बताया गया है, जिनकी उम्र 22 साल थी.

महिला के परिजनों का गंभीर आरोप

जानकारी के अनुसार, अनीता और विपिन कुमार ने तकरीबन 1 साल पहले प्रेम विवाह किया था. बाद में विपिन के परिवार ने इस शादी को मान लिया था. महिला के मायके वालों का कहना है कि प्रेम विवाह के बाद दोनों परिवार में समझौता हुआ था. इसके तहत लड़की पक्ष ने दहेज के रूप में 3 लाख कैश और सोना दिया था. इसके बावजूद यह संबंध टिक नहीं सका.

परिवार से बगावत कर की थी शादी

सिमरिया गांव की अनिता और अभयपुर गांव का विपिन का बीते कई साल से आपस मे प्रेम करते थे. वे शादी करना चाहते थे, लेकिन दोनों के परिवारवाले इसके लिए तैयार नहीं थे. इकसे बाद 6 जून 2021 को दोनों ने परिवार से बगावत कर प्रेम विवाह कर लिया था. किसी तरह मान-मनौव्‍वल के बाद विपिन के घर वालों ने शादी को तब माना था, जब लड़की वालों ने 3 लाख नकद और चार भर सोना दिया था. बताया जाता है कि बीते 6 दिन से विपिन अनिता के घरवालों से दहेज में अपाची बाइक मांग रहा था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here