दहेज न लेकर एक रुपए शगुन लेकर आईएएस अफसर ने रचाई शादी, लोगों ने कहा दिल जीत लिए सर

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक पोस्ट काफी वायरल हो रही है और हो भी क्यों नही क्योंकि एक आईएएस ऑफिसर ने बिना दहेज सिर्फ एक रुपए में शादी कर लोगो को दहेज जैसी कुप्रथा से आगे निकलने का संदेश जो दिया है। इन दिनों एक आईएएस अफसर की काफी चर्चा हो रही हैं, जिन्होंने मात्र एक रुपये में शादी करने का फैसला लिया हैं. जी हाँ ये आईएएस ऑफिसर सिर्फ एक रुपये में अपनी जीवन संगिनी को ब्याह कर घर लाने वाले हैं, जिसके बाद इनकी काफी तारीफ़ हो रही हैं.

दरअसल अछनेरा के गांव अरदाया के पीसीएस अधिकारी भूपेंद्र सिंह की दहेज़ न लेने वाली सोच ने युवाओं सहित पूरे समाज का दिल जीत लिया है. भूपेंद्र वर्ष 2020 में पीसीएस में चुने गये थे. वो अभी हिमाचल प्रदेश में प्रशिक्षण ले रहे हैं. वो एक बार बिहार भी आए थे.फरवरी 2022 में प्रशिक्षण पूरा होने के बाद उन्हें तैनाती  मिल जायेगी. उनके लिए अब रिश्तों की लाइन लग गई हैं. जहां लोग आईएएस अफसर बनने के बाद करोड़ों दहेज का मांग करते गई और वही आईएएस अफसर को एक लड़की वाले उन्हें एक करोड़ तक दहेज़ देने के लिए तैयार हैं. लेकिन भूपेंद्र ने दहेज नहीं लेने की ठान ली थी। साथ ही उनके माता पिता दहेज़ के शख्त खिलाफ हैं. भपेन्द्र के पिता शिक्षक हैं, जबकि माँ हाउस वाइफ हैं. भपेन्द्र खुद भी दहेज़ के खिलाफ थे. अब जब वो इतने बड़े अफसर बन गये हैं तो वो अभी भी दहेज़ नहीं लेना चाहते हैं.

इस खबर के वायरल होने के बाद आईएएस अफसर भूपेंद्र ने बताया की पूजा नाम की लडकी का रिश्ता आया था. जिसने ग्रेजुएशन की हैं. उन्हें वो पहली नज़र में पसंद आ गई थी.लेकिन पूजा के माता पिता उन्हें दहेज़ देना चाहते थे. इसलिए उन्होंने सहेज न लेकर एक रुपये का शगुन ले लिया.वहीं, ऐसा दामाद पाकर पूजा के परिवार वाले भी खुश हैं.पूजा के भाई दीपक सिंह चौधरी ने कहा कि इससे समाज में अच्छे पदों पर नौकरी करने वाले युवकों के लिए संदेश जाएगा. वह भी बिना दहेज शादी के लिए प्रेरित होंगे.

वही आईएएस अफसर भूपेंद्र ने बताया की उनके कई रिश्तेदार ऐसे हैं, जिनको लगता है की भूपेंद्र और उनके परिवार के लोग बस दिखावा के लिए ऐसा कह रहे हैं और दहेज लिए होंगे । भूपेंद्र कहते है की उन्हें फर्क नहीं पड़ता हैं. की कौन उनको क्या कहता है उनका मानना है कि शादी दिलों का रिश्ता है और प्रेम का बंधन है इसमें दहेज की क्या बता है भूपेश कहते है की आज की युवा पीढ़ी को आगे आना चाहिए और दहेज जैसी कुप्रथा के खिलाफ आवाज बुलंद करना चाहिए और साथ की खुद भी दहेज लेने से इंकार करना चाहिए जिससे समाज में एक अच्छा संदेश जाएगा। उन्होंने कहा कि आशा है कि युवाओं को उनके इस कदम से जरूर प्रेरणा मिलेगी.

Leave a Comment