बिहार के इस गांव में मुस्लिम महिला ने धूम धाम से मनाया छठ महापर्व, बोली छठ मैया का महिमा अपरम्पार है

गोपालगंज सदर प्रखंड के हजियापुर मोहल्ले में चार मुस्लिम महिलाएं ने इस बार महापर्व छठ पूजा पूरी श्रद्धा और भक्ति के साथ मनाए। वे अपने आंगन में गेहूं साफ कर छठ की मधुर गीत गुनगुनाते हुए भी नजर आई ।

मन्नत पूरी होने पर की छठ पूजा

लोकआस्था के इस महापर्व को कई मुस्लिम परिवार भी पूरी श्रद्धा के साथ मनाते हैं। यह परंपरा नई नहीं है, बल्कि दशकों से चली आ रही है। गोपालगंज शहर के हजियापुर निवासी रेहाना खातुन सहित चार मुस्लिम महिला भी इस बार छठ पूजा की हैं।

नहाय खाये से शुरू हुए इस पर्व में रेहाना और उनके साथ अन्य मुस्लिम महिलाएं गेहूं साफ कर छठ पूजा की गीत गुनगुनाते हुए भक्ति भाव से छठी मईया की पूजा की। इस मामले में इस्तेहार अली की पत्नी रेहाना ख़ातून ने कहा कि रहने को घर नही था, तब पिछले साल छठ पूजा के मौके पर आँचल फैलाकर छठी मईया से मन्नत मांगी थी, कि मेरा घर बन जायेगा तो मैं भी दो वर्षों तक छठ पर्व करूंगी, जिसका नतीजा यह हुआ कि मेरा घर बन गया मन्नतें पूरी हो गई। उन्होंने कहा कि इसमें मेरे पति और आस-पास के लोगों भी भरपूर सहयोग रहा हैं।

गेंहू धोकर सूखाती हुई मुस्लिम महिला

हिन्दू महिलाएं भी सहयोग करती हैं। वहीं शेरू मियां की पत्नी जोहड़ा ख़ातून ने बताया कि मैं भी अपने घर के लिए मन्नत मांगकर छठ कर रही हूं। मुझे विश्वास है कि मेरी भी मन्नत पूरी होगी और मैं भी कोशी भरूँगी। वहीं साहेब हुसैन के पत्नी गुड़िया ख़ातून भी बाहर से छठ करने के लिए आ रही हैं, उसने भी मन्नत मांगी थी कि बेटा होगा तो छठ करेंगे और उनकी भी मन्नत पूरी हुई।

Leave a Comment