सरकारी नौकरी: कृषि मंत्री बनते ही सर्वजीत कुमार ने की घोषणा, 9000 पदों पर बहाली जल्द

पटनाः कुमार सर्वजीत ने गुरुवार काे कृषि मंत्री का पदभार संभाल लिया है. मौके पर कृषि विभाग के प्रधान सचिव एन सरवन ने उन्हें गुलदस्ता देकर स्वागत किया. इस अवसर पर उन्होंने पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि विभाग की समीक्षा करेंगे और उसके बाद ही किसान कल्याण की जो योजनाएं हैं उसको ठीक ढंग से लागू करने का काम करेंगे.

9000 युवाओं को पहले चरण में मिलेगी सरकारी नौकरी

आज से कृषि विभाग का पदभार कुमार सर्वजीत के हाथों में सौंपा गया है। उन्होंने आज कृषि विभाग का पदभार ग्रहण किया। पदभार ग्रहण करते ही कृषि मंत्री ने घोषणा की कि जल्द ही कृषि विभाग में 9000 युवाओं को नौकरी दी जाएगी। इसके साथ ही, किसानों को डीजल अनुदान के लिए पैसे भी जल्द मिलेंगे।

किसान के साथ साथ युवाओं का भी मिलेगा रोजगार

कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों की सेवा ही उनका दायित्व है। कम बारिश के कारण किसानों के हुए नुकसान की भरपाई डीजल अनुदान से की जाएगी। इसके लिए 100 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पहले चरण में 9 हजार युवाओं के बहाली की प्रक्रिया जल्द शुरू की जा रही है। रिक्त पदों को देखा जाएगा। अगर जरूरत पड़ी तो हम सीटों की संख्या बढ़ा भी सकते हैं। युवा किसानों की सेवा करने के साथ-साथ करियर भी संवारेंगे।

बैठक कर समीक्षा करेंगे:

कृषि मंत्री ने कहा कि उनका प्रयास रहेगा कि बिहार के किसानों को ज्यादा से ज्यादा विभाग के द्वारा मदद मिले. इसके लिए हमेशा प्रयासरत रहेंगे. जब उनसे पूछा गया कि आप से पहले जो मंत्री थे वह कहते थे कि विभाग में अनियमितता है, इस पर उन्होंने कहा कि इसका भी हम बैठक करके समीक्षा करेंगे. लेकिन, फिलहाल हम इस बात को नहीं मानते हैं. अगर अनियमितता रहती तो कहीं ना कहीं जो भी दोषी अधिकारी हैं वह बचते नहीं. समय-समय पर विभाग में इस तरह की जांच होती रहती है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और विभाग के जो सचिव हैं उनका ध्यान विभागीय कार्य पर जरूर रहता है.

एन सरवन को योग्य अधिकारी बताया:

नए कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत ने विभाग के प्रधान सचिव एन सरवन को योग्य अधिकारी बताया और कहा कि विभाग को यह बहुत आगे तक ले जा चुके हैं और किसान के कल्याण के लिए जो योजनाएं हैं वह ठीक ढंग से विभाग में चल रही है. बता दें कि इससे पहले कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने साफ-साफ कहा था कि विभाग में घोर अनियमितता है. लेकिन नए मंत्री के पदभार संभालते ही कुमार सर्वजीत ने इन सब बातों को दरकिनार कर दिया.

मंडी व्यवस्था को फिर से लागू करने का सवाल जब उनसे पूछा गया तो उन्होंने कहा कि अभी हम मंत्रालय संभाले ही हैं, आगे क्या होगा वह कुछ दिन के बाद आप लोगों काे बताएंगे.

“मैं मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री सभी को धन्यवाद देता हूं, जिन्होंने मुझे इस योग्य समझा है. विभाग की समीक्षा करेंगे और उसके बाद ही किसान कल्याण की जो योजनाएं हैं उसको ठीक ढंग से लागू करने का काम करेंगे. हमारा प्रयास रहेगा कि बिहार के किसानों को ज्यादा से ज्यादा विभाग के द्वारा मदद मिले इसके लिए हम हमेशा प्रयासरत रहेंगे. जल्द ही नौ हजार नौकरियां दी जाएंगी”-कुमार सर्वजीत, कृषि मंत्री

Leave a Comment