Healthy Lifestyle for Student: पढ़ाई के साथ खुद को रखें फिट, अच्छी लाइफस्टाइल के लिए अपनाएं ये Tips

Healthy lifestyle for student:भागदौड़ वाली जिंदगी में अपनी सेहत का ख्याल रखना मुश्किल हो रहा है। लेकिन यह इतना भी मुश्किल नहीं है। अगर आप एक स्टूडेंट है और आप अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहते हैं।तो कुछ आसान से टिप्स को फॉलो कर आप ऐसा कर सकते हैं।

Healthy lifestyle for student: स्टूडेंट लाइफ एक ऐसा समय है जब हमारा शरीर और दिमाग दोनों विकास कर रहा होता है। कहा जाता है एक स्वस्थ शरीर में ही एक स्वस्थ मस्तिष्क यानी दिमाग निवास करता है।  ऐसे में अगर आप एक स्टूडेंट है तो आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। ताकि आपकी पढ़ाई अच्छे से होती रहे उसमें किसी प्रकार की रुकावट ना आए। इसके लिए बस कुछ आसान से टिप्स को फॉलो करना है और इन टिप्स को फॉलो कर आप अपने हेल्थ का बेहतर तरीके से ख्याल रख सकते हैं। हेल्थ टिप्स के माध्यम से दिमाग और शरीर  दोनों स्वस्थ रह सकता है।

पोषण और भोजन 
अपने भोजन को संतुलित करें। प्रत्येक भोजन में प्रोटीन, स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट, वसा और सब्जियां और फल लें। स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट में ब्राउन राइस, होल व्हीट ब्रेड, होल ग्रेन पास्ता और क्रैकर्स, क्विनोआ, बाजरा, ऐमारैंथ, टेफ, स्टार्च वाली सब्जियां जैसे शकरकंद, पार्सनिप और आलू शामिल करें। प्रत्येक भोजन में अपनी प्लेट को लगभग ½ सब्जियां और फल, प्रोटीन, स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट और कुछ वसा के परसेंटेज में रखें।

हर दिन और पर्याप्त खाएं 
पर्याप्त नहीं खाना आपके शरीर को ऊर्जा बचाने के लिए कहता है और भूख को उत्तेजित करता है, और आपको थका हुआ और मूडी महसूस करवा सकता है। अगर आपको भूख लगी है तो तीन बार भोजन और स्नैक्स खाने से यह सुनिश्चित होता है कि आप एक समय पर खाएंगे और पर्याप्त कैलोरी और पोषक तत्व प्राप्त करेंगे। मेटाबॉलिज्म रोजाना एक समान शेड्यूल पर सबसे अच्छा काम करता है। हर 4-6 घंटे में खाने से ऊर्जा भरपूर और एक कुशल पाचनतंत्र का निर्माण होता है। 

नींद 
नींद की कमी भूख (और अक्सर शरीर के वजन) को बढ़ाती है और मस्तिष्क के कार्य को कम करती है। पर्याप्त गहरी नींद आपकी ऊर्जा, वजन को बनाए रखने और सोचने और ध्यान कोंस्सट्रेट करने की आपकी क्षमता में मदद करती है। कम से कम 8 घंटे रात में सोए। यदि आप रात में पर्याप्त नींद नहीं लेते है, तो दिन में झपकी ले सकते है। 

Leave a Comment