Haritalika Teej Puja: अपने राशि के अनुसार करें पूजा, जानिए प्रभाव

पटनाः Haritalika Teej Puja: हरतालिका तीज व्रत को सुहागिन महिलाओं के लिए सबसे खास और महत्वपूर्ण व्रत माना जाता है. इसके अलावा यह व्रत सबसे कठिन भी होता है. इस बार हरितालिका तीज व्रत 30 अगस्त 2022 को मनाया जा रहा है. जो भी सुहागन स्त्रियां यह व्रत करती हैं, उन्हें सौभाग्य की प्राप्ति होती है. इसके अलावा अगर आप राशि के अनुसार ये पूजा करेंगी तो इसका और भी अच्छा फल आपको मिलेगा. जानिए, किस राशि के लोग किस तरह करें पूजा.

मेष राशि: इस दिन की पूजा में मेष राशि की महिलाओं को अपने साथ कोई लाल रंग का कपड़ा या रुमाल रखने की सलाह दी जाती है. ऐसा करना आपके लिए शुभ फलदाई साबित होगा. इसके अलावा गाय को मीठी रोटी खिलाएं और जरूरतमंदों की मदद करें.

वृषभ राशि: वृषभ राशि की महिलाएं हरतालिका तीज के दिन यदि बांस या तुलसी का पौधा लगाएं तो ऐसा करना आपके लिए शुभ फलदाई साबित हो सकता है. इसके अलावा बगीचों में जाकर पेड़ पौधों की सेवा करें.

मिथुन राशि: मिथुन राशि की महिलाएं अपने परिवार के बड़े लोगों का आशीर्वाद लें और उनका सम्मान करें. इसके अलावा आप जरूरतमंदों को दवाई का दान करें. ऐसा करने से आपको विशेष लाभ मिलेगा.

कर्क राशि: कर्क राशि की महिलाएं हरतालिका तीज के दिन मुख्यतौर पर वृद्ध और बड़ों की आज्ञा का पालन करें. इसके अलावा इस दिन परिवार की किसी महिला से चावल या चांदी लें और इसे हमेशा अपने पास संभाल कर रखें.

सिंह राशि: सिंह राशि की महिलाएं हरतालिका तीज के दिन विशेष तौर पर अपने मन पर नियंत्रण रखें और शाम के समय जरूरतमंदों को अखरोट और नारियल का दान करें.

कन्या राशि: कन्या राशि की महिलाओं को विशेष तौर पर सलाह दी जाती है कि हरतालिका तीज के दिन किसी पर भी गुस्सा ना करें और किसी को अपशब्द भी ना बोलें. इसके अलावा यदि इस दिन आप काले रुमाल या फिर वस्त्र का दान करती हैं तो इससे आपको शुभ फल की प्राप्ति होगी.

तुला राशि: तुला राशि की महिलाएं हरतालिका तीज के दिन गाय को की रोटी खिलाएं. इसके अलावा इस दिन विशेष तौर पर अपने माता-पिता का सम्मान करें और अपने जीवन साथी के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें.

वृश्चिक राशि: वृश्चिक राशि की महिलाएं इस दिन किसी ज़रूरतमंद व्यक्ति को मीठी रोटी खिलाएं. किसी से छल कपट ना करें. इसके अलावा रोज सवेरे सबसे पहले शहद का सेवन करना आपके लिए शुभ साबित होगा.

धनु राशि: धनु राशि की महिलाएं गरीबों और जरूरतमंदों की मदद करें और मुमकिन हो तो किसी को धार्मिक स्थान की यात्रा पर लेकर जायें.

मकर राशि: मकर राशि की महिलाएं हरतालिका तीज के दिन जीव जंतुओं की सेवा करें और गाय और अन्य पशुओं को अन्न का दान करें. साथ ही वाद-विवाद से बचें और किसी के साथ छल कपट भी ना करें.

कुंभ राशि: इस राशि की महिलाएं हमेशा दक्षिण दिशा की तरफ मुंह करके अन्न का दान करें. साथ ही इस दिन भैरव मंदिर में दूध का दान करें.

मीन राशि: मीन राशि की महिलाएं किसी से उधार ना लें. इसके अलावा लोगों का सम्मान करें और बड़े बुजुर्गों के आदेश का पालन करें.

Leave a Comment