डॉ. फैयाज अहमद कौन है जिसे राजद ने राज्यसभा में उम्मीदवार बनाया ।

बिहार की 5 राज्यसभा सीटों पर होने जा रहे चुनाव को लेकर आरजेडी ने राज्यसभा प्रत्याशी का ऐलान कर दिया है. आरजेडी ने मीसा भारती और डॉ. फैयाज अहमद को राज्यसभा प्रत्याशी बनाया है. आरजेडी की ओर से लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती और फैयाज अहमद कल पर्चा दाखिल करेंगे. मीसा भारती का राज्यसभा जाना तो तय था. हालांकि दूसरे उम्मीदवार को लेकर कई नाम चर्चा में थे. आख़िरकार सबको पीछे छोड़ते हुए डॉ. फैयाज अहमद आरजेडी सुप्रीमो लालू की पसंद बन गए. अब सवाल ये है कि आखिर ये फैयाज अहमद कौन हैं जिसको RJD ने राज्यसभा का टिकट दिया है.

2 बार विधायक रह चुके हैं डॉ. फैयाज अहमद

आरजेडी के राज्यसभा प्रत्याशी डॉ. फैयाज अहमद मधुबनी के रहने वाले हैं. उनका जन्म 1963 में मधुबनी में हुआ. फैयाज अहमद काफी पढ़े लिखे नेता हैं. उन्होंने एम. ए. और पी.एचडी कर रखी हैं. उन्होंने साल 2005 में राजनीति में एंट्री ली थी. फैयाज अहमद मधुबनी के बिस्फी से पूर्व विधायक रहे हैं. 2020 के विधान सभा चुनाव में फैयाज अहमद को बीजेपी के हरिभूषण ठाकुर बचौल से हार मिली थी. इसके पहले फैयाज अहमद साल 2010 व 2015 के विधानसभा चुनाव में लगातार दो बार जीते थे.

शिक्षा के क्षेत्र में डॉ. फैयाज अहमद बहुत समय से कर रहे हैं काम

वह शिक्षा क्षेत्र से जुड़े हैं. फैयाज अहमद का मधुबनी में बीएड और मेडिकल कॉलेज के अलावे स्कूल भी है. फैयाज अहमद आर्थिक दृष्टि से मजबूत भी हैं. उनकी गिनती करोड़पति नेताओं में होती है. पिछले विधानसभा चुनाव में दिए आंकड़ों के अनुसार फैयाज अहमद 11.7 करोड़ रुपए के मालिक हैं.

बताया जा रहा है कि राजद ने MY समीकरण का ख्याल रखते हुए मीसा भारती और डॉ. फैयाज अहमद को राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया है. मुस्लिम समाज से उम्मीदवार बनाने की मांग जोरों पर थी. शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शाहिब को राज्य सभा भेजने की मांग का कोई असर नहीं हुआ. दरअसल राबड़ी देवी के आवास के बाहर आज यानि 26 मई की सुबह शहाबुद्दीन के समर्थकों ने हिना शाहिब को राज्य सभा उम्मीदवार बनाने की मांग वाला पोस्टर लगाया था. हालांकि फैयाज अहमद बाजी मार ले गए.

Leave a Comment