रिक्शा चालक का बेटा मात्र 21 साल में IAS ऑफिसर बनकर पिता का नाम किया रौशन

दोस्तों, हमेशा की तरह आज भी पढ़ते हैं कुछ नया ” रिक्शा चालक पिता नहीं चाहते थे कि बच्चा पढ़े-लिखे, 21 साल की उम्र में IAS बनकर बच्चे ने रचा इतिहास ” नीचे पढ़ें पूरी जानकारी।कहा जाता है कि यूपीएससी की परीक्षा देने में आपको चार से पांच साल की मेहनत लगेगी. आपको कम से कम दो से तीन बार परीक्षा देनी होगी. हर किसी को इस बात का भ्रम होता है कि वे कहां से गुजरते हैं. बहुत कम उम्मीदवार होते हैं जो पहली कोशिश में यूपीएससी की परीक्षा पास कर लेते हैं.

इनमें आईएएस अधिकारी अंसार शेख भी शामिल हैं. अंसार पहली कोशिश में यूपीएससी परीक्षा पास करने वाले सबसे कम उम्र के उम्मीदवार हैं.अंसार का जन्म महाराष्ट्र के जालना जिले के शेलगांव गांव में एक बेहद गरीब परिवार में हुआ था. पापा ऑटो रिक्शा चलाते हैं. गरीबी पांचवें की तरह है. परिवार में उनके पिता की तीन पत्नियां, अंसार की मां, उनकी दूसरी पत्नी, एक भाई और दो बहनें थीं.

उनकी सास और सास दो वक्त के खाने के लिए खेतों में काम करती थीं. भाई ने सात साल की उम्र में स्कूल छोड़ दिया और परिवार के लिए गैरेज में काम करना शुरू कर दिया. बचपन में बहनों के हाथ पीले हो गए थे.परिवार को उम्मीद थी कि अंसार स्कूल छोड़ कर कहीं नौकरी कर जाएगा. अंसार के घर में शिक्षा का कोई मूल्य नहीं था. यह शिक्षा को कोई महत्व नहीं देता है.

जब वह 10वि में थे तब अंसार को 91 प्रतिशत अंक मिले थे और इसलिए उनके पिता ने फिर कभी स्कूल छोड़ने का मुद्दा नहीं उठाया। उन्होंने अपनी डिग्री में 73 प्रतिशत अंक प्राप्त किए और पुणे के फर्ग्यूसन कॉलेज से राजनीति विज्ञान में स्नातक किया. उन्हें हमेशा पढ़ाई का शौक था. इसलिए उन्होंने 21 साल तक यूपीएससी को कोचिंग दी. उन्हें यूपीएससी की परीक्षा देने के लिए उनके एक शिक्षक ने प्रेरित किया।.कोचिंग के बाद उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा में पहले ही प्रयास में 361वीं रैंक हासिल कर अपनी और अपने परिवार की किस्मत बदल दी.

रिक्शा चालक का बेटा बना IAS

जब पत्रकार अंसार के घर इंटरव्यू के लिए गए..ब उनके घर में बल्ब भी नहीं था। उस समय अंसार का भाई दुकान पर गया और एक बल्ब लेकर आया, जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि उसके घर की हालत खराब थी. आज, अंसार को यूपीएससी परीक्षा पास करने वाले सबसे कम उम्र के आईएएस अधिकारी के रूप में जाना जाता है

Leave a Comment