आईएएस ऑफिसर अनुराग ने शेयर किए अपने पर्सनल नोट्स, जानें उनके तैयारी करने का तरीका

यूपीएससी की सिविल सर्विसेस एग्जाम को देश की सबसे कठिन और प्रतिष्ठित परीक्षा मानी जाती है। इस परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों में इसके लिए जुनून देखने को मिलता है। इसमें छात्रों को काफी संघर्ष भी करना पड़ता है। कुछ ऐसे आईएएस अधिकारी हैं जो अन्य उम्मीदवारों को भी सफल होने में मदद करने के लिए अपने टिप्स को शेयर करते हैं। ऐसे ही हैं अनुराग कुमार जिन्होंने अपनी यूपीएससी की सफलता की रणनीति को तैयारी कर रहे छात्रों के साथ शेयर किया है। अनुराग आठवीं कक्षा तक हिंदी माध्यम से पढ़ाई करते थे। उन्होंने बिहार के कटिहार जिले के छोटे से हिंदी माध्यम के स्कूल में पढ़ाई की। बाद में उनका नामांकन एक इंग्लिश मीडियम स्कूल में कराया गया। उनके लिए यह बड़ी बात थी, जिसके बाद उन्होंने स्कूल में अच्छी तरह एडजस्ट कर लिया। उन्होंने अपनी कक्षा 10वीं की परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत की और 90 प्रतिशत अंक प्राप्त किए।

अनुराग 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षा में फेल हो गए, क्योंकि वह गणित में पास नहीं हुए थे। उन्होंने इसे एक चुनौती के रूप में लिया और इस बार कक्षा 12वीं के बोर्ड में 90 प्रतिशत अंक हासिल करने के लिए पूरे मन से तैयारी की। 12वीं के बाद कुमार अनुराग ने दिल्ली के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से अर्थशास्त्र की पढ़ाई की। उन्होंने 2014 में एसआरसीसी से ग्रेजुएशन की डिग्री ली और साल 2016 में दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से पोस्ट ग्रेजुएशन की।

कुमार अनुराग ने अपने पीजी के दिनों में यूपीएससी सिविल सेवा के लिए तैयारी की और 2017 में यूपीएससी सीएसई में अपने पहले प्रयास में 677वीं रैंक हासिल की। उसी वर्ष उन्होंने इंडियन इकोनॉमिक्स सर्विस परीक्षा के लिए भी तैयारी की जिसमें उन्होंने 7वीं रैंक हासिल की। उन्होंने अपने लक्ष्य के लिए आईईएस की नौकरी छोड़ने का फैसला किया। इसलिए उन्होंने खुद को एक और मौका दिया और UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2018 में ऑल इंडिया रैंक 48 हासिल किया। तैयारी के दौरान उन्होंने ऑनलाइन ब्लॉग और पेपर पढ़े, यूपीएससी टॉपर्स की रणनीतियों का पालन किया।

अनुराग ने अर्थशास्त्र को अपने वैकल्पिक विषय के रूप में चुना था जिससे उन्हें यूपीएससी मेन्स के अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए आवश्यक अंकों का सही संतुलन मिला। वह सीएसई मेन्स में उच्च स्कोर के महत्व को अच्छी तरह से समझते थे और चाहते थे कि इंटरव्यू पर ज्यादा निर्भर न रहें। वैकल्पिक में अर्थशास्त्र के चयन पर अनुराग ने कहा रणनीतिक तैयारी के साथ ही यह आपको एक बहुत ही संतुलित स्कोर प्रदान करता है। इस पेपर में व्यक्तिपरकता का बहुत सीमित दायरा है। इसलिए कोई भी स्कोर 275-325 के साथ सीमा में होने की उम्मीद कर सकता है।

उनका कहना है कि उम्मीदवारों को उन विषयों का चयन करना चाहिए जो उन्हें सीएसई में संतुलित अंक प्रदान करते हैं और उन्हें नोट्स बनाने में आसानी हो। उनकी रणनीति में तैयारी के पहले चरण में सामान्य पुस्तक पढ़ना शामिल था, इसके बाद दूसरे चरण में प्रत्येक अध्याय के पाइंटवाइस नोट्स शामिल थे। अनुराग ने ट्वीट से जानकारी देते हुए कहा सिविल सेवा परीक्षा की ऑनलाइन तैयारी करने वालों के लिए मैंने अपने नोट्स और रणनीति का लिंक शेयर कर दिया है।

Source – Bihar Bhaskar

Leave a Comment