कभी नहीं जॉइन की कोचिंग, वीडियो देखकर अक्षय अग्रवाल देश में 43 रेंक के साथ पहले प्रयास में IAS बने

देश को प्रशासनिक अधिकारी देने वाली यूपीएससी परीक्षा जिसमें हर साल लाखों विद्यार्थी अपनी किस्मत आजमाते हैं लेकिन सफलता कुछ को ही मिलती है। इस परीक्षा को देश की सबसे कठिन सरकारी परीक्षा माना जाता है। ऐसा समझा जाता है कि बिना कोचिंग लिए इस परीक्षा को पास करना असंभव है। इसलिए लाखों छात्र परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग में लाखों रुपये लगाते हैं। लेकिन फिर भी अपना नाम पास हुए केंडीडेटस की सूचि में देखने को तरस जाते हैं। लेकिन अक्षय अग्रवाल न केवल बिना कोचिंग से इस परीक्षा को पास किया बल्कि टॉप रैंक भी हासिल की। जो कभी कोचिंग नहीं गए वही वैभव अग्रवाल जब सफल हुए तो उन्हें छात्रों को टिप्स देने के लिए कोचिंग सेंटर वाले अपने यहां बुलाने लगे।

अक्षय अग्रवाल ने साल 2018 की यूपीएससी परीक्षा में 43वीं रैंक हासिल कर परीक्षा पास की। उन्होंने ये सफलता पहली बार में हासिल की है। अक्षय अग्रवाल का आप्शनल सब्जेक्ट था इकोनामिक्स। इस वक्त वो इंडियन इकोनामिक सर्विस के पद पर ट्रेनिंग ले रहे हैं। आईएएस पद के लिए योग्य होने के बावजूद उन्होंने अपनी रुचि के अनुसार इंडियन इकोनामिक सर्विस (IES) को चुना। अक्षय अग्रवाल का आप्शनल सब्जेक्ट भी इकोनामिक्स ही था। अक्षय अग्रवाल ने यूट्यूब और तमाम आनलाइन एजुकेशनल प्लेटफार्म के जरीए अपनी पढ़ाई की। वो यूपीएससी की तैयारी के लिए कभी कोचिंग नहीं गए।

अक्षय अग्रवाल आज ऐसे केंडीडेटस को मोटीवेट कर रहे हैं जो कोचिंग सेंटर की भारी भरकम फीस नहीं दे सकते और घर बैठे ही सेल्फ स्टडी कर परीक्षा को पास कर सकते हैं। अक्षय अग्रवाल बताते हैं कि अगर दृढ़शक्ति मजबूत हो तो दिन में 8 घंटे पढ़ाई कर आसानी से ये परीक्षा पास की जा सकती है। वो बतते हैं कि आज के आनलाईन युग में यूट्यूब बेस्ट आनलाइन लर्निंग का जरिया बनकर उभरा है जहां हर विषय के बारे में वीडियो मौजूद होती है। बस जरूरत है अपने स्तर को लगातार ऊपर उठाकर कंटेंटे को खोजने की।

दूसरी चीज टाइम टेबल बनाने को लेकर अक्षय अग्रवाल ने बताया कि कब क्या करना है। अक्सर ये होता है कि जब कोचिंग नहीं जाते तो हम अपने अनुसार लापरवाही बरतते हैं। सेल्फ स्टडी करते समय इस बात को गंभीरता से लेना होता है। आनलाईन पढ़ाई के लिए वो दूसरा अच्छे ब्लागर्स को जाइन करने की सलाह देते हैं। इसके साथ ही अखबार की खबरों को नोटस बनाकर हर 15 दिन में उन्हें दोहराने की सलाह देते हैं।

Leave a Comment