मिलिए बिहार के पहले डिजिटल भिखारी राजू से जो गूगल पे, फोन पे से ऑनलाइन लेता है भीख…

Bettiah: बिहार (Bihar) में बेतिया से एक ऐसी खबर है जिसे जान कर आप दंग रह जाएंगे. बेतिया में एक ऐसा भिखारी (Beggar) है जो Digital तरीके से सहयोग लेता है. जी हां! डिजिटल इंडिया (Digital India) में अब डिजिटल भिखारी भी हो गए हैं.

फोन-पे और गूगल पे के माध्यम से लेता है भीख

दरअसल हम बात कर रहे हैं एक ऐसे भिखारी की जो भीख (Begging) खाते में लेता है. बेतिया में राजू प्रसाद नाम का एक ऐसा भिखारी है जो फोन-पे (Phone Pe) और गूगल पे (Google Pay) के माध्यम से पैसे लेता है. माना जा रहा है कि यह बिहार का ही नहीं, बल्कि भारत का पहला डिजिटल भिखारी (Digital Beggar) है. इसकी कहानी भी रोचक है. यह खुद को Lalu Prasad Yadav का बड़ा फैन बताता है, साथ ही यह पीएम Narendra Modi का भी दीवाना है.

भीख मांगने का अंदाज निराला

बेतिया में रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और काली बाग मंदिर के आसपास राजू भीख मांगता है. वो लोगों से मदद की अपील करता है. राजू के भीख मांगने का जो अंदाज है वह बहुत ही निराला है. उसके भीख मांगने के अंदाज पर लोग फिदा हो जाते हैं. यात्रियों से वह भैया-चाचा और बाबू कह कर सहयोग की अपील करता है.

पहले लोग ‘छुट्टा नहीं’ कहकर नहीं करते थे सहयोग
बता दें कि हाल के दिनों में राजू ने अपना ई-वॉलेट (E-Wallet) ओपन करा लिया है. कारण यह है कि जब वो लोगों से मदद की अपील कर रहा था तो कुछ लोग छुट्टा नहीं है कह कर चल दिया करते थे. जिसके बाद राजू ने बैंक में अकाउंट खुलवाया और ई-वॉलेट बनवा लिया. जिस पर मदद करने वाले लोग अब मनी ट्रांसफर कर देते हैं. हालांकि ज्यादातर लोग अभी भी नगद ही पैसे देते हैं.

मोदी के डिजिटल इंडिया से प्रभावित

वहीं राजू पीएम मोदी के डिजिटल इंडिया (Digital India) से प्रभावित होकर बहुत पहले ही बैंक में खाता खुलवाना चाहता था. इसके लिए जब उसने बैंक में संपर्क किया तो आधार कार्ड और पैन कार्ड की मांग की गई. उसके पास आधार कार्ड तो पहले से था, लेकिन पैन कार्ड बनवाना पड़ा. इसके बाद बीते महीने ही बेतिया के स्टेट बैंक आफ इंडिया (SBI) के मेन ब्रांच में उसने खाता खुलवाया. खाता खुल जाने के बाद उसने ई-वॉलेट बनवा लिया है. अब राजू डिजिटल भिखारी बन गया है.

लालू यादव के आदेश पर मिलता था ट्रेन के पैंट्री कार से भोजन

बता दें कि राजू की कहानी बहुत चर्चा में रहती है. एक वक्त ऐसा था कि वह हमेशा लालू यादव की नकल करता था. वह लालू यादव का बहुत बड़ा फैन था. लालू का जहां भी कार्यक्रम होता था वहां पर वो पहुंच जाता था. वर्ष 2005 में लालू प्रसाद यादव के आदेश पर उसे सप्तक्रांति सुपरफास्ट एक्सप्रेस के पैंट्री कार से रोज भोजन मिलता था. यह सिलसिला 2015 तक चला. इसके बाद से अब वह अपने पैसे से भोजन करता है. बेतिया में सभी लोग राजू को जानते हैं. वह बहुत ही सरल स्वभाव का इंसान है. राजू आज डिजिटल तरीके से भीख मांग रहा है जो अनोखा है. शहर में लोग उसकी मदद करते रहते हैं.

Leave a Comment