पटना SSP ने कहा- अभी नहीं होगी खान सर की गिरफ्तारी, जांच के बाद लेंगे फैसला

RRB और NTPC बहाली को लेकर छात्रों के आंदोलन के मामले में फंसे पटना के बहुचर्चित खान सर को फिलहाल राहत मिलती दिखाई दे रही है। पटना SSP ने कहा है कि खान सर ही नहीं बल्कि जितने कोचिंग संचालकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गयी है उनकी जांच की जायेगी। खान सर को पुलिस के सामने अपना पक्ष रखने का मौका दिया जायेगा। जांच में आरोप सही पाने जाने के बाद ही पुलिस गिरफ्तारी समेत दूसरी कार्रवाई करेगी। बिहार कोचिंग एसोसियेशन के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज एसएसपी से मुलाकात की थी। इस बैठक के बाद पटना के एसएसपी ने बताया कि पुलिस अभी मामले की पूरी जांच करेगी, तब कार्रवाई होगी।

दरअसल, पटना के पत्रकार नगर थाना ने खान सर समेत 6 कोचिंग संचालकों के खिलाफ केस दर्ज किया है। RRB-NTPC के एग्जाम के रिजल्ट को लेकर पटना में छात्रों ने भारी हंगामा किया था। आंदोलन की शुरूआत सबसे पहले पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल से हुई थी। छात्रों ने रेलवे परिचालन को बाधित करते हुए जमकर हंगामा किया था। रेलवे जंक्शन पर हंगामा करने वाले 4 छात्रों को पटना की पत्रकार थाना पुलिस ने पकड़ा था। पुलिस कह रही है कि उन छात्रों से पूछताछ में कोचिंग संचालकों द्वारा साजिश रचे जाने की बात पता चली। इसके बाद ही खान सर, एस के झा सर, नवीन सर, अमरनाथ सर, गगन प्रताप सर, गोपाल वर्मा सर को केस में नामजद अभियुक्त बनाया गया।

जानिये पटना SSP ने क्या कहा

छात्रों के आंदोलन के मामले में आज कोचिंग संचालकों ने पटना SSP मानवजीत सिंह ढिल्लो से मुलाकात की। इस बैठक में कोचिंग संचालकों ने खुद को बेकसूर बताते हुए मुकदमे को गलत बताया। उसके बाद मीडिया से बात करते हुए पटना के एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो ने कहा कि “पुलिस ने फिलहाल एफआईआर दर्ज किया है. इसके बाद अनुसंधान के दूसरे चरण में ऐसे तमाम कोचिंग संचालक जिनके खिलाफ प्राथमिकी हुई है उन्हें नोटिस भेजा जायेगा। पुलिस उन्हें बकायदा डेट औऱ टाइम तय करके उन्हें बुलायेगी। उन्हें मौका दिया जायेगा कि वे पुलिस के सामने ये साबित करें कि हिंसा और उपद्रव में उनकी भूमिका नहीं थी।”

पटना SSP के बयान से ये साफ कहा कि खान सर समेत अभियुक्त बनाये गये बाकी कोचिंग संचालकों की फिलहाल गिरफ्तारी नहीं होगी। पुलिस उन्हें मौका देगी कि वे खुद को निर्दोष साबित कर सकें। चूंकि ये डिजिटल मामला है, इसमें सबूतों का पैमाना अलग होता है। पुलिस गहन छानबीन करेगी तभी आगे की कार्रवाई होगी।

खान सर के खिलाफ पुलिस के पास हैं सबूत

वैसे पटना SSP ने ये दावा किया कि पुलिस ने सारे साक्ष्यों के आधार पर ही खान सर समेत 6 कोचिंग संचालकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज किया है। एसएसपी ने कहा कि हिंसा और उपद्रव के मामले में जो लोग पकड़े गये उनसे पुलिस ने पूछताछ की गई। पुलिस को पता चला कि जो भी प्रदर्शन औऱ हिंसा हो रही थी उसे डिजिटल माध्यम से कंट्रोल किया जा रहा था। यू ट्यूब चैनल के माध्यम से छात्रों को मोबलाइज किया जा रहा है।

पटना SSP ने कहा कि सबसे दुखदायी बात ये थी कि हिंसा के वाकये को यूट्यूब के जरिये लाइव दिखाया जा रहा था. ताकि दूसरे युवाओं को भी गलत रास्ते पर जाने के लिए प्रेरित किया जा सके। पटना के एसएसपी ने कहा कि पुलिस ने कई यूट्यूब, फेसबुक औऱ ट्विटर अकाउंट की छानबीन की। उसमें पता चला कि ये 6 लोग जिन्हें अभियुक्त बनाया है वे लोग छात्रों को उकसा रहे थे। उनके यूट्यूब चैनलों का पुलिस ने छानबीन किया है तभी एफआईआर दर्ज की गयी है। एसएसपी के इस एलान के बाद खान सर के सिर पर लटक रही गिरफ्तारी फिलहाल टल गयी है।

Leave a Comment