Patna Metro Rail Project – इन 6 जगहों पर बनेगा अंडरग्राउंड स्टेशन, जाने पूरा रूट

पटना मेट्रो प्रोजेक्ट (Patna Metro Project) काफी तेजी से चल रहा है और इसमें बिहार सरकार (Bihar Goverment) भी फुर्ती दिखा रही है। हम आज इसी रेल परियोजना (rail project) से संबंधित कुछ जानकारी आपको देने वाले हैं बताया जा रहा है कि इस प्रोजेक्ट में ऐसे स्टेशन बनाए जाएंगे जो कि अंडरग्राउंड होंगे इसी में पटना विश्वविद्यालय के साइंस कॉलेज कैंपस में बनने वाला मेट्रो स्टेशन भी अंडर ग्राउंड होगा। मेट्रो स्टेशन (Metro station) के लिए केंद्र की जमीन को अधिग्रहित करने के लिए भी बैठ के बुलाई जा रही है। इस परियोजना के लिए 3.5 साल का समय है जिसमें सभी काम किए जाएंगे।

पटना में मेट्रो स्टेशन (Patna Metro Rail Project) बनाने के लिए रूट जारी किया गया है जिसके अंदर राजेंद्र नगर, पटना विश्वविद्यालय, मोइनुल हक स्टेडियम, गांधी मैदान, आकाशवाणी (Rajendra Nagar, Patna University, Moinul Haque Stadium, Gandhi Maidan और पीएमसीएच में 6 अंडरग्राउंड स्टेशन बनाए जाएंगे।

अभी हाल ही में दानापुर रोड (Danapur Road) में निर्माण कार्य चलेगा जो कि दानापुर से रूरा तक एलिवेटेड मेट्रो के लिए यूटिलिटी शिफ्टिंग का काम है। 6.60 किलोमीटर तक 250 पिलर बनाए जाएंगे जिसमें कि एलिवेटेड मेट्रो स्टेशन के निर्माण के साथ-साथ लिमिटेड लाइन भी शामिल है।

इसके लिए एल एंड टी कंस्ट्रक्शन के हैवी सिविल इंफ्रास्ट्रक्चर बिजनेस ने यह काम संभाला है और इस काम को पूरा करवाएगा। इस कंपनी ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (Delhi Metro Rail Corporation) से यह आर्डर लिया है। पहले चरण में इसके द्वारा नए आईएसबीटी पर आर्किटेक्चर एंड फर्निशिंग, सेनेटरी मशीन इंस्टॉलेशन, वाटर सप्लाई, ड्रेनेज वर्कर्स जैसे काम किए जाएंगे।

पटना मेट्रो का उत्तर दक्षिण कॉरिडोर मेट्रो परियोजना के अंतर्गत पटना जंक्शन से बोरिया के बीच 14.5 km की दूरी में 12 स्टेशन बनाए जाएंगे जिनमें से छह अंडर ग्राउंड होंगे। यह स्टेशन पटना जंक्शन के बाद आकाशवाणी, गांधी मैदान, पीएमसीएच, पटना विश्वविद्यालय, प्रेमचंद रंगशाला, राजेंद्र नगर, नालंदा मेडिकल कॉलेज, कुम्हरार, गांधी सेतु, जीरोमाइल, आईएसबीटी इत्यादि है। यात्रियों के लिए काफी सुविधाएं हो जाएंगी क्योंकि इतनी कम दूरी में इतने सारे स्टेशन बनाए गए हैं तो सभी के यात्रियों को सुविधाएं होने वाली है।

Input- daily city news

Leave a Comment