कोरोना की तेजी से देश में लग सकता है लॉकडाउन, रेलवे के इस आदेश से मिल रहे संकेत, पढ़ें क्या कहा गया

Railway Alert for Corona : कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकार सतर्क हो गई है। कोरोना संक्रमण बढ़ने से लाकडाउन की स्थिति तक बन आई है। कई राज्यों में नाइट कार्फ्यू भी लागू कर दिया गया है। इसके अलावा कई और पाबंदियां लागू कर दी गई हैं। इसको  देखते हुए रेलवे भी सतर्क हो गया है । रेलवे ने कोरोना संक्रमण को बढ़ते देख मालगाड़ी से ढुलाई बढ़ा दी है। जिससे संकट की स्थिति में लोगों को भोजन उपलब्ध कराया जा सके। उत्तर रेलवे महाप्रबंधक ने खाद्यान्न व कोयले की मालगाड़ी प्रमुखता से चलाने का आदेश दिया है।

कोरोना की संक्रमण को देखते हुए सरकार सतर्क हो गई है। कोरोना संक्रमण बढ़ने से लाकडाउन की स्थिति होने पर लोगों को खाना उपलब्ध कराना पड़ेगा। सरकार ने पिछले दो बार का अनुभव को देखते हुए पंजाब व हरियाणा के गोदामों से देश के विभिन्न स्थानों के लिए चावल व गेहूं आपूर्ति करना शुरू कर दिया है और जगह जगह भंडारण किया जा रहा है। आपात स्थिति में देश के सभी स्थानों पर राशन उपलब्ध कराया जा सकते है। मालगाड़ी द्वारा खाद्यान्न विभिन्न स्थानों के लिए भेजना शुरू कर दिया है। पंजाब व हरियाणा से खाद्यान्न लेकर चलने वाली अधिकांश मालगाड़ी मुरादाबाद रेल मंडल होकर देश के विभिन्न स्थानों के लिए जा रही है।

16 दिसंबर से 31 दिसंबर तक नान स्टाप मालगाड़ी को चलाया गया। मालगाड़ी को बीच रास्ते के प्रमुख स्टेशनों पर केवल चालक व गार्ड बदलने के लिए रोका गया। खाद्यान्न लेकर चलने वाली मालगाड़ी पर उत्तर मुख्यालय लगातार निगरानी कर रही है। इसके बाद मुरादाबाद रेल मंडल में मालगाड़ियों की संचालन बढ़ गई है। पिछले दिनों उत्तर रेलवे महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने सभी डीआरएम से वार्ता की थी और आदेश दिया था कि खाद्यान्न व कोयला लेकर चलने वाली मालगाड़ी के संचालन पर विशेष ध्यान देंं।

इसके अलावा अन्य सामग्री लेकर चलने वाली मालगाड़ी को बीच रास्ते में अनावश्यक न रोके। इसके लिए सभी विभाग को संयुक्त रुप से काम करने का आदेश दिया है। मंडल स्तर पर गठित बिजनेस डेवलेपमेंट यूनिट (बीडीयू) के अधिकारियों को आदेश दिया है कि स्थानीय व्यापारियों से संपर्क बनाकर रखेंं, उनके भी माल को रेल मार्ग से भेजने की व्यवस्था करेंं।

साभार – जागरण

Leave a Comment