आज समस्तीपुर पटेल मैदान में समाज सुधार अभियान और जीविका दीदी को संबोधित करेंगे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

समस्तीपुर: समाज सुधार अभियान के तहत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गुरुवार को समस्तीपुर आएंगे। वे सुबह 11 बजे हेलीकाप्टर से केंद्रीय विद्यालय परिसर पहुंचेंगे। वहां से सीधे पटेल मैदान जाएंगे। जहां जिला प्रशासन के कार्यों से संबंधित फोटो गैलरी का अवलोकन करेंगे। फिर जीविका दीदियों की सभा को संबोधित करेंगे। दोपहर ढाई से चार बजे तक समाहरणालय सभाकक्ष में दरभंगा प्रमंडल के तीनों जिलों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे। इस दौरान मुख्य सचिव, डीजीपी, गृह सचिव समेत दरभंगा प्रमंडल के आयुक्त व आइजी के अलावा दरभंगा, समस्तीपुर और मधुबनी जिले के वरीय अधिकारी रहेंगे। समीक्षा बैठक के लिए आठ बिंदु निर्धारित किए गए हैं। बैठक के बाद सीएम उजियारपुर प्रखंड के भगवानपुर कमला गांव जाएंगे। वहां सेवानिवृत्त शिक्षक नंद किशोर प्रसाद सिंह ( 88) से मिलकर उनके स्वास्थ्य का हाल जानेंगे। करीब तीस साल तक नंदकिशोर प्रसाद सिंह श्रीगणेश उच्च विद्यालय बख्तियारपुर में विज्ञान शिक्षक के पद पर कार्यरत रहे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उनसे शिक्षा ली थी। यहां के बाद पटना रवाना होंगे। सीएम के साथ छह मंत्री, मुख्य सचिव, डीजीपी, गृह सचिव समेत कई विभागों के प्रधान सचिव भी रहेंगे। कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है।

सीएम की सुरक्षा को लेकर चप्पे-चप्पे पर तैनात रहेंगी पुलिस

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सुरक्षा को लेकर चप्पे-चप्पे पर दंडाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों और जवानों की तैनात की गई है। हेलीपैड पर भी सुरक्षा को लेकर काफी संख्या में पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है। वहीं पटेल मैदान, अतिथि गृह एवं समाहरणालय में भी सुरक्षा के कड़े प्रबंध रहेंगे। शहर के पटेल मैदान स्थित सभा स्थल व आसपास के दायरे को पूरी तरह से सुरक्षा घेरे में लिया जा चुका है। केन्द्रीय विद्यालय स्थित हैलीपैड से लेकर सभा स्थल तक चप्पे-चप्पे पर पुलिस पदाधिकारी व दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त कर दिये गए हैं। पुलिस प्रशासन ने अभेद् सुरक्षा घेरा बनाया है। पार्किंग की अलग-अलग व्यवस्था की गई है।

सीसीटीवी कैमरे की निगरानी रहेगी

सभा स्थल पर कंट्रोल रूम भी बनाए गए हैं। सीसीटीवी कैमरे की निगरानी रहेगी। रुट लाइनिंग में विधि व्यवस्था व सुरक्षा व्यवस्था को लेकर 150 से अधिक अलग- अलग दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी तैनात किए गए हैं। इसके अलावा भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रहेंगे। ट्रैफिक कंट्रोल के लिए पुलिस पदाधिकारी व दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्त की गई है। पुलिस अधीक्षक मानवजीत सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। इसके लिए अतिरिक्त बल भी लगाए गए हैं। दूसरी ओर जीविका के सीईओ बुधवार की शाम ही समस्तीपुर पहुंच गए। उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया। इसके अलावा दरभंगा प्रमंडल के आयुक्त और आइजी भी सीएम की आगमन को लेकर तैयारियों का जाजया लेने के लिए पहंचे। सभी अधिकारियों ने पटेल मैदान से लेकर अतिथि गृह तक की व्यवस्था का जाजया लिया। जिलाधिकारी शशांक शुभंकर और पुलिस अधीक्षक भी मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री का मिनट टू मिनट कार्यक्रम

11.00 : केन्द्रीय विद्यालय स्थित हैलीपैड पर मुख्यमंत्री का आगमन।

11.10 : कार से पटेल मैदान पहुंचेंगे।

11.22 : पटेल मैदान में झांकी का अवलोकन।

11.50 : दीप प्रज्वलित कर समाज सुधार अभियान का उद्धाटन करेंगे।

11.55 : उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग के अपर सचिव स्वागत भाषण करेंगे।

11.58 : जीविका दीदी द्वारा अपने अनुभव सीएम के समक्ष साझा करेंगी।

12.13 : गृह सचिव का संबोधन ।

12.19 : मुख्य सचिव का संबोधन।

12.23 : उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग के मंत्री का संबोधन।

12.28 : मुख्यमंत्री द्वारा विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभुकों के बीच चेक का वितरण ।

12.38 : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का संबोधन।

1.30 : अतिथिगृह के लिए प्रस्थान।

2.30 : समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में समीक्षा बैठक में पहुंचेंगे।

4.00 : समीक्षा बैठक का समापन।

इनपुट: दैनिकजागरण

Leave a Comment