पटना के हनुमान मंदिर में करना है बजरंगबली का दर्शन तो जान लीजिए निर्देश, वरना नहीं मिलेगा प्रवेश

पटना:~ कोविड 19 के बढ़ते मामले के बीच पटना के प्रसिद्ध स्टेशन के हनुमान मंदिर के हनुमान भक्तों के लिए एक बड़ी खबर है. अगर आपको पटना रेलवे स्टेशन के हनुमान जी का दर्शन करने हैं तो आपको हनुमान मंदिर न्यास की तरफ से जारी निर्देशों का पालन करना होगा. अगर ये निर्देश का पालन नहीं किए तो आपको हनुमान मंदिर में प्रवेश नहीं मिलेगा. पटना हनुमान मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने निर्देश जारी करते हुए हनुमान भक्तों से अपील की है कि कोविड के बढ़ते मामले को देखते हुए बिना मास्क के हनुमान मंदिर में प्रवेश न करें. यह व्यवस्था अनिवार्य रूप से लागू कर दी गई है. यही नहीं मंदिर में मास्क लगा के प्रवेश करते भी हैं तो दर्शन पूजन करने के बाद ज्यादा देर तक मंदिर में ठहरने की इजाजत नहीं रहेगी. साथ ही ये भी आग्रह के साथ निर्देश जारी किया गया है कि मंदिर में सिर्फ पूजा अर्चना ही करने आएं, बेवजह नहीं रुकें.

हनुमान मंदिर न्यास समिति की तरफ से कहा गया है कि सुबह 10 से 12 बजे भीड़ में आने से परहेज करें. दरअसल ये तमाम फैसले कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण लिए गए हैं. आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि मास्क पहनकर मंदिर आने की व्यवस्था कोरोना की पहली लहर से ही जारी है. लेकिन कोरोना के नए मामलों को देखते हुए इसे प्रवेश के लिए अनिवार्य कर दिया गया है.

आचार्य किशोर कुणाल ने मंदिर आनेवाले भक्तों को सामाजिक दूरी बनाकर मन्दिर में दर्शन-पूजन करने की अपील की है. उन्होंने बताया कि सुबह 10 से 12 बजे तक मन्दिर में भक्तों की संख्या ज्यादा रहती है. प्रतिदिन सुबह 11 बजे होनेवाली आरती में बड़ी संख्या में भक्त आते हैं. इसको ध्यान में रखते हुए इस अवधि में भक्तों को मन्दिर आने से परहेज करना चाहिए.

पटना जंक्शन स्थित भगवान हनुमान के दो विग्रहों वाला प्रसिद्ध महावीर मंदिर सुबह 5 बजे से रात्रि 11 बजे तक खुला रहता है. भक्तों के लिए अपने अराध्य के दर्शन और नैवेद्यम आदि प्रसाद चढ़ाने के लिए पूरे दिन का समय उपलब्ध है. इसलिए मंदिर में एक बार में ज्यादा भीड़ न हो इसके लिए भक्तों को अलग-अलग समय पर अपनी सुविधा से आना चाहिए. इससे मंदिरमें सामाजिक दूरी बनाए रखने में सहूलियत होगी.

आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि मंदिर के प्रवेश द्वार, नैवेद्यम काउंटर और अन्य स्थानों पर सेनेटाइजर की व्यवस्था भी की गई है. भक्तों से अपने हाथों को सेनेटाइज करके प्रवेश करने की अपील की गई है. अगर एहतियात बरती जाए तो कोरोना की इस संभावित तीसरी लहर को बढ़ने से रोका जा सकता है. ऐसे में सभी श्रद्धालुओं से महावीर मंदिर प्रबंधन की ओर से की गई अपील पर ध्यान देना चाहिए और गाइडलाइन का पालन करना चाहिए.

Input:- News 18

Leave a Comment