World Record: असाधारण रूप से लंबे हैं कुत्ते के कान, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गया नाम

3 साल के लू (Lou) के कान सामान्य कुत्तों की तुलना में असाधारण रूप से लंबे (Dog with Longest Ear) हैं. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Records) की ओर से जीवित कुत्तों में लू को सबसे लंबे कानों वाला कुत्ता बताया गया है.

दुनिया में एक से बढ़कर एक अजीबोगरीब रिकॉर्ड (Weird Records) मौजूद है. ऐसा ही रिकॉर्ड अमेरिका (United States) में रहने वाले एक कुत्ते (Dogs) के नाम पर भी दर्ज है. कुत्ते का नाम लू है और उसके कान की लंबाई (Dog with Longest Ear) धरती पर जीवित कुत्तों में सबसे ज्यादा है. यही वजह है कि उसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Records) में दर्ज है.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Records) के अधिकारियों के मुताबिक 3 साल के कुत्ते लू के कान की लंबाई 13.38 इंच है. लू के कान की लंबाई आधिकारिक तौर पर जीवित कुत्तों में सबसे ज्यादा है, इसलिए उसे वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया है. लू ओरेगन में अपनी मालकिन के साथ रहता है. उनकी मालिकन का कहना है कि उन्हें अपने कुत्ते के अप्रत्याशित तौर पर लंबे कानों के बारे में हमेशा से पता था, लेकिन उन्होंने पहले इसे कभी मापा नहीं था.

कान बनाते हैं कुत्ते को खूबसूरत कुत्ते की मालकिन पेग ऑल्सेन (Paige Olsen) कहती हैं कि उन्होंन जब पहली बार लू को देखा, तभी उन्हें उससे प्यार हो गया और उन्होंने उसे एडॉप्ट कर लिया. वे उसके लंबे कानों को हमेशा ही नोटिस करती थीं. आखिरकार कोरोना महामारी के दौरान उन्होंने इसे नापने का फैसला किया. जब लू के कान नापे गए, तो ये 34 सेंटीमीटर यानि 13.38 इंच निकले. आखिरकार लू का नाम उसकी इस उपलब्धि के लिए दुनिया भर में मशहूर हो गया. लू काले और टैन कलर का डॉग का है और उसके लंबे झूलते हुए कान निश्चित तौर पर उसकी सुंदरता बढ़ाते हैं.

पेग ऑल्सेन खुद एक पशु चिकित्साकर्मी हैं. उनका कहना है कि लू की प्रजाति के कुत्तों का कान दूसरों की तुलना में लंबे और बड़े होते हैं. उनका कहना है कि लू के लंबे कान उसके लिए कोई शारीरिक समस्या नहीं हैं. जो भी उसे देखता है, उसके लंबे कान छूना चाहता है और उनकी ओर आकर्षित हो जाता है. ऑलसेन बताती हैं कि उनका प्यार कुत्ता डॉग शो में भी हिस्सा लेता है. वो अमेरिकन केनेल क्लब और रैली ओबेडियंस में खिताब अर्जीत कर चुका है.

Leave a Comment