यूपीएससी के लिए छोड़ी रेलवे की नौकरी, 8वां रैंक हासिल कर बन गए IAS अफसर: अपनी ज़िद से पाए सफलता

युवा वर्ग के अंदर सरकारी नौकरी को लेकर अत्यधिक जुनून देखने को मिलता है। यह लेख भी एक ऐसे युवा का है, जिसने यूपीएससी (UPSC) क्रैक कर आईएएस (IAS) ऑफिसर बनने के लिए रेलवे की नौकरी को छोड़ दिया था।

आईएएस ऑफिसर अभिषेक सराफ

आईएएस ऑफिसर अभिषेक सराफ (IAS Abhishek Saraf) ने अपने आईएएस (IAS) के सपने को साकार करने के लिए विषम परिस्थितियों का सामना किया है। उन्हें अपनी सफलता हासिल करने के लिए काफी वक़्त देना पड़ा।

ias abhishek Success story

Also Read :- माँ घर-घर में जाकर बनाती है रोटियां, बेटा बना देश का सबसे युवा आईपीएस

लगी रेलवे में नौकरी

अभिषेक सराफ (Abhishek Saraf) ने इंजीनियरिंग में स्नातकोत्तर किया और आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) से सिविल इंजीनियरिंग (Civil Engineering) में ग्रेजुएशन किया। उसके उपरांत उनकी नौकरी रेलवे में हुई और वह एक्जीक्यूटिव ऑफिसर ट्रेनी (executive officer trainee) के तौर पर कार्य करने लगे।

रेलवे में नौकरी करने के दौरान अभिषेक सराफ (Abhishek Saraf) के मन में यूपीएससी (UPSC) की तैयारी करने का विचार आया और उन्होंने यूपीएससी (UPSC) की तैयारी शुरू कर दी।

IAS abhishek

किया 8वां रैंक हासिल

अभिषेक को लगभग 4 वर्षों तक लगातार प्रयास करना पड़ा, तब जाकर वह यूपीएससी क्रैक कर पाए। वर्ष 2019 में उन्होंने 8वां स्थान प्राप्त किया। इतने अच्छे रैंक के साथ अभिषेक का चयन आईएएस (IAS) ऑफिसर के लिए हुआ।

Also Read:- पिता की मृत्यु के बाद मां ने मजदूरी कर पढ़ाया, मिट्टी के घर में रहे, कड़ी मेहनत से IAS बना बेटा

अभिषेक अन्य कैंडिडेट के लिए सलाह देते हैं कि हमारे जीवन में ऐसे व्यक्तियों का होना बहुत जरूरी है, जो हमें सकारात्मकता की ओर अग्रसर करें। यूपीएससी की तैयारी के दौरान अनेक बाधाएं आएंगी, लेकिन हमें बाधाओं से डरना नहीं है बल्कि उनका सामना डट कर करना है। पढ़ने के साथ साथ अपनी नींद का भी पूरा ख्याल रखना चाहिए ताकि हर दिन तारो ताजा महसूस कर सकें।

Leave a Comment