बिहार में नई गाइडलाइन के साथ 25 मई से आगे बढ़ेगा लॉकडाउन! इस बार ग्रामीण क्षेत्रों पर होगा फोकस

बिहार में लॉकडाउन बढ़ने के आसार हैं। लॉकडाउन की अवधि में संक्रमण दर में काफी कमी आई है। इसके सकारात्मक असर से राज्य सरकार उत्साहित है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि इस पर फैसला अब आपदा प्रबंधन समूह की बैठक के बाद किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बिहार में 25 मई तक लॉकडाउन को विस्तारित किया गया है। लॉकडाउन में बिहारवासियों का अच्छा सहयोग मिल रहा है। जनता गाइडलाइन का पालन कर रही है। इसी का नतीजा है कि अब मरीजों की संख्या में कुछ दिनों में कमी आ रही है।

25 मई के आगे लॉकडाउन के संबंध में हमलोग जल्द फैसला लेंगे। मुख्यमंत्री ने शनिवार को बिहारवासियों से अपील करते हुए कहा कि इसके पूर्व भी मैंने आपको संबोधित किया है। बिहार में कोरोना के बारे में जानकारी दी है। अब भी दुनिया और देशभर के अन्य लोगों की तरह बिहारवासी भी कोरोना से जूझ रहे हैं। बिहार में जांच की संख्या बढ़ाई जा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों के लिए चलंत आरटीपीसीआर जांच वैन को रवाना किया गया है। इससे कोरोना में जांच की गति और बढे़गी। होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की ट्रैकिंग ‘हिट कोविड नामक सॉफ्टवेयर‘ के माध्यम से की जा रही है। इस व्यवस्था में स्वास्थ्य टीम द्वारा नियमित तौर पर घर-घर जाकर मरीजों का ऑक्सीजन लेवल एवं शरीर का तापमान लिया जा रहा है।

जून के पहले सप्ताह तक लॉकडाउन संभव?

बिहार में लॉकडाउन की बात करें तो बढ़ते कोरोना संकट को देखते हुए 5 मई को 15 मई तक के लिए लॉकडाउन लगाया गया था. इसके बाद लॉकडाउन को 25 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया. बिहार स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि लॉकडाउन के कारण बिहार में कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट दर्ज की गई है. इसको देखते हुए कमोबेश तय है कि राज्य सरकार जून के पहले सप्ताह तक लॉकडाउन को बढ़ा सकती है. इस एलान पर आधिकारिक फैसला बाकी है.

जानकारी के अनुसार, दो दिनों के अंदर कोरोना को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक होने जा रही है. इस बैठक में लॉकडाउन बढ़ाने पर भी फैसला लिया जाएगा. हालांकि इस बार राज्य सरकार कुछ नई छूट दे सकती है. वहीं, क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की इस बैठक में ग्रामीण क्षेत्रों पर फोकस किया जाएगा. वहां के हालातों को लेकर रिपोर्ट भी मांगी जाएगी. राज्य सरकार तीसरे चरण के लॉकडाउन में ग्रामीण इलाकों को ध्यान में रखकर फैसला करेगी.


25 मई तक राज्य में कई तरह की पाबंदियां

बिहार में 25 मई तक बढ़े लॉकडाउन में कई नियमों में बदलाव किया गया था. शादी समारोहों में 20 लोगों को शामिल होने की इजाजत मिली थी. शहरी और ग्रामीण इलाकों में दुकान खोलने के समय में भी बदलाव किया गया था. शहरी क्षेत्र में सब्जी, अंडे, मांस, मछली की दुकानें सुबह 6 से 10 बजे तक ही खोलेने की अनुमति थी. ग्रामीण क्षेत्र में सुबह 8 से दोपहर 12 बजे तक ही दुकान खोलने की अनुमति दी गई थी. किसानों के लिए बीज और खाद की दुकानें सोमवार और गुरुवार को सुबह 6 से 10 बजे तक खोलने के निर्देश दिए गए थे. वहीं, लीची और आम की पेटी बनाने के लिए सीमित संख्या में आरा मिलों को खोलने की इजाजत मिली थी. लॉकडाउन के दौरान स्कूल-कॉलेज समेत तमाम शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने की सख्त हिदायत मिली थी.

Leave a Comment