बिहार में फिर लॉकडाउन जैसी पाबंदियां, बड़े शहरों में केवल तीन दिन खुलेंगी दुकानें

Desk:- बिहार में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन जैसी पाबंदियां फिर से लगा दी गई हैं। इस बार लॉकडाउन लगाने का तरीका थोड़ा अलग है। पूरे देश और पूरे राज्‍य में लॉकडाउन लगाने की बजाय अधिक संक्रमण वाले इलाकों में पाबंदियों को सिलसिलेवार तरीके से लागू किया जा रहा है। पाबंदियां लगाने और निर्धारित करने का जिम्‍मा काफी हद तक डीएम को दे दिया गया है। इस असर आज से ही पटना, गया, जहानाबाद समेत बिहार के ज्‍यादातर शहरों में दिखेगा। जिला प्रशासन ने इन शहरों में दुकानों को खोलने के लिए तीन दिन की समयसीमा तय कर दी है। आवश्‍वयक सेवाओं को इससे छूट दी गई है। बाकी दुकानें बारी-बारी से हफ्ते में तीन दिन ही खुलेंगी। जानिए कि पटना में किस तरह से खुलेंगी दुकानें…

पटना में तीन श्रेणियों में बांटकर खोली जाएंगी दुकानें

राजधानी पटना में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए जिला प्रशासन ने दुकानों को तीन श्रेणी में बांटकर खोलने का आदेश जारी किया है। आवश्यक वस्तुओं से जुड़ी दुकानें हर दिन शाम छह बजे तक खुलेंगी। वहीं, अन्य दुकानें तीन दिन खुलेंगी और चार दिन बंद रहेंगी। प्रशासन ने यह फैसला बढ़ती संक्रमण रफ्तार को रोकने के लिए लिया है।

दैनिक उपयोग वाले सामान की दुकानों को छूट

जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह के अनुसार, दैनिक उपयोग की वस्तुओं वाली की दुकानें हर दिन सुबह से शाम छह बजे तक खुलेंगी। रोजमर्रा की चीजें ई-कॉमर्स से मंगाई जा सकेंगी। पशु चारा, ऑटो मोबाइल शॉप, टायर-ट्यूब, वर्कशॉप, स्पेयर पाट्र्स, साइकिल मरम्मत, मोची की दुकानें, होम डिलीवरी वाले होटल-रेस्टोरेंट, अनाज मंडी, पेट्रोल पंप, निर्माण सामग्री सीमेंट, सरिया, बालू, स्टोन, सैनिटरी फिटिंग, पेंट, शटरिंग सामग्री की बिक्री सामान्य दिनों की तरह खुलेंगी। होटल-रेस्टोरेंट को छोड़कर शेष दुकानें शाम 6.00 बजे के बाद बंद हो जाएगी। यदि होटल और रेस्टोरेंट का खाना पसंद है तो होम डिलीवरी या खुद भी जाकर ला सकते हैं।

रोज खुलने वाली दुकानें :

दवा, किराना, फल, सब्जी और मांस-मछली की दुकानें रोज खुलेंगी। डेयरी उत्पाद, दूध, दही, पनीर और ब्रेड की दुकानें रोजाना शाम छह बजे तक खुली रहेंगी।

सोम, बुध व शुक्रवार को खुलेंगी ये दुकानें

प्रत्येक सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को ब्यूटी पार्लर, सैलून, एसी, टीवी, पंखा, मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप, फर्नीचर, बैट्री और सोना-चांदी की दुकानें खुलेंगी। इसके अलावा अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण और मरम्मत की दुकानें भी उक्त तीन दिन ही सप्ताह में खुलेंगी।

मंगल, गुरु व शनिवार इन दुकानों के उठे रहेंगे शटर

मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को सिर्फ रेडीमेड कपड़े, जूता-चप्पल, ड्राई क्लीनर्स, कृषि उपकरण, खेलकूद और बर्तन की दुकानें खुलेगी। शेष दिन ये दुकानें बंद रहेंगी।

इनपुट : दैनिक जागरण

Leave a Comment