सिलाई कर पढ़ाई करने वाली मनीषा ने बिहार में हासिल की चौथी रैंक, बनना चाहती हैं IPS अफसर

DESK:- बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड (BSEB) ने सोमवार को बिहार बोर्ड की 10वीं परीक्षा के नतीजों का सोमवार को ऐलान कर दिया है। कुल 78.17 फीसदी स्टूडेंट्स इस बार पास हुए हैं। बिहार मैट्रिक परीक्षा के नतीजों में इस बार बेगूसराय की बेटी मनीषा कुमारी ने 481 अंक लाकर जिले का नाम रोशन कर दिया। मां के साथ सिलाई करने वाली मनीषा कुमारी बिहार में चौथी टॉपर बनी हैं।

सदर प्रखंड के सिकंदरपुर गांव की रहने वाली मनीषा के पिता विनोद राय खेतीवाड़ी करते हैं, वहीं मां सिलाई-कढ़ाई कर घर चलाती हैं। छात्रा मनीषा कुमारी घर की आर्थिक स्थिति को देखते हुए 8-10 घंटे पढ़ाई करती थीं। इस दौरान जो समय निकलता उसे मां के साथ सिलाई-कढ़ाई में लगाती। ताकि कुछ पैसे घर में आए और उससे उसकी पढ़ाई हो सके।

रजौड़ा हाई स्कूल की छात्रा मनीषा कुमारी 481 अंक के साथ बिहार में चौथा स्थान प्राप्त किया है। बेटी की इस कामयाबी पर घरवालों के साथ-साथ आस-पड़ोस में भी खुशी का माहौल है। एस्बेस्टस के मकान में रहकर मनीषा कुमारी ने मैट्रिक परीक्षा की तैयारी की थी।

आईपीएस अधिकारी बनना चाहती हैं मनुष्य

मनीषा ने बताया कि वह आगे चलकर आईपीएस अफसर बनकर समाज सेवा करना चाहती हैं। मनीषा कुमारी ने बताया कि लॉकडाउन में दो सहेलियों और एक शिक्षक का सहयोग लेकर पढ़ाई की है। इसमें उसके मां और पिता का भी सहयोग रहा है।

मनीषा की मां अनुपम देवी ने बताया कि घर की आर्थिक स्थिति खराब है। सिलाई कर अपनी बेटी को पढ़ाई करवाई है और आज उसे यह मुकाम मिला है, इससे उन्हें काफी खुशी हुई है

Leave a Comment