3 साल की उम्र में हुआ था ‘पुलिसवाली दीदी’ की शादी, गांव की पहली महिला आफिसर बन लहराया परचम

मैं मुश्किल से 3 साल का था जब मेरी शादी पास के गांव के एक लड़के से हुई थी । हमारे समुदाय में, बाल विवाह आम बात है, 18. साल का होने के बाद मुझे ससुराल भेज दिया जाएगा । शादी-बड़े होने का मतलब समझने के लिए मैं बहुत छोटा था, बस पढ़ाई लिखाई थी ।

जब मैं 5 साल का हुआ, तो मेरे गांव को अपना पहला स्कूल मिला! मैं पापा के पास गया और बोला, ‘ मुझे ऑफिसर बन्ना है… स्कूल भीजो मुझे! ‘-उसने अंदर दिया । हमारे पास बिजली नहीं थी, इसलिए मैं पूरी रात लालटेन लैंप के साथ पढ़ता हूँ । स्कूल के बाद, मैं घर के कामों और खेती में जुगाड़ करूँगा । फिर भी, मैं हमेशा कक्षा में प्रथम आया!

कक्षा 5 के बाद, मैं पड़ोसी गांव में स्कूल में भाग लेने के लिए हर रोज 6 किमी पैदल जाऊंगा । मेरे पड़ोसी चिढ़ाते थे, ‘ इटना पढके क्या करोगे? ससुराल ही तो जाना है ‘, ‘ पढ़ी लिखी बहू को कोई पसंद नहीं करता । ‘ लेकिन मैंने कक्षा 10 में कड़ी मेहनत से पढ़ाई की, मुझे एक अंतर मिला और उच्च अध्ययन करने के लिए शहर चले गए ।
यह वह जगह है जहां मैं एक पुलिस कांस्टेबल के लिए एक ओपनिंग के पार आया था । मैंने आवेदन किया और 50 लोगों में से, मैं लिखित परीक्षा पास करने वाली इकलौती लड़की थी! मैं पीताजी को बताने में घबरा रहा था, लेकिन मेरे आश्चर्य से उन्होंने कहा, ‘ तेरा अधिकारी बनने का सपना पोरा होना ही चाहिए! ‘ ‘

9 महीने की कठोर प्रशिक्षण के बाद, मुझे अपने गांव से पहली महिला पुलिस कांस्टेबल नियुक्त किया गया; मैं 19. साल की थी । मुझे प्यार था जब लोगों ने मुझे सलाम किया और कहा, ‘ पुलिस साहिबा आ रही है! ‘ ‘लेकिन कुछ महीनों बाद, मुझे पेट में दर्द होने लगा । डॉक्टरों ने मुझसे कहा, ‘ आपको स्टेज 2 अंडाशय कैंसर है । ‘ संघर्ष करने के बाद, जब मैं अंततः अपना सपना जी रहा था, तो मेरी जिंदगी टूटकर बिखर गई!

अगले 6 महीने भयानक थे-मैंने 6 केमो सत्रों के तहत और अपने सभी बाल खो दिए; एक बिंदु पर, मेरा केवल 35 किलो वजन था । पीताजी ने मेरे इलाज पर 4 लाख खर्च किये-हमारे पड़ोसी उनसे पूछेंगे, ‘ बेटी पे इटना पैसा क्यों खर्च कर रहे हो? ‘; दूसरों ने मुझे ‘ गंजी ‘ कहा । तो मैंने खुद को चार दीवारों में सिमट लिया ।फिर से काम शुरू करने के बाद भी, मैं अपने सिर को ढकने के लिए टोपी पहनूंगा; मैंने रॉक बॉटम मारा । उसके आसपास, मुझे एक संगीत शिक्षक के बारे में पता चला और उसकी कक्षाओं में दाखिला लिया । मैंने हारमोनियम बजाना शुरू किया-इससे मुझे मेरा दिमाग भटकाने में मदद मिली ।

कुछ महीनों बाद, जब मेरे पति और मैं एक साथ रहना शुरू कर रहे थे, तब मैंने उन्हें अपने बारे में बताया । ओवेरियन कैंसर का मतलब था कि मां बनने की संभावनाएं कम थीं-फिर भी उन्होंने कहा, ‘ चाहे जो भी हो मैं तुम्हारे साथ रहना चाहता हूं । ‘ मैं जैसा था वैसा ही उसने मुझे स्वीकार किया और यही मेरे लिए काफी था ।उसके बाद, मैंने अपना जीवन सामाजिक कार्यों के लिए समर्पित करने का निर्णय लिया । ड्यूटी के बाद, मैं बच्चों को अच्छे और बुरे स्पर्श, सड़क सुरक्षा के बारे में सिखाने के लिए स्थानीय स्कूलों में घूमता हूं, वे मुझे ‘पुलिसवाली दीदी’ कहने लगे ।

पिछले 3 सालों में, मैंने 1000 से अधिक बच्चों को शिक्षित किया है; पुलिस कमिश्नर ने मुझे इसके लिए सम्मानित किया, मैंने 25 एल्बम दर्ज किए हैं और मेरे बाल वापस बड़े हो गए हैं! अभी भी, मैं अक्सर अपने पुराने गंजे चित्रों को देखता हूं-यह मुझे याद दिलाता है कि मैं कितनी दूर आया हूं और कितनी दूर जाना बाकी है… पुलिसवाली दीदी!”

Leave a Comment