बिहार इंटर स्टूडेंट्स ने लिखा अजब-गजब उत्तर, लिखा ‘सर आप कहे तो पैर पर गिर सकते हैं लेकिन नंबर दे दीजिए’

बिहार बोर्ड 12वीं के रिजल्ट (Bihar Board 12th Results) का इंतजार सभी परिक्षार्थियों को है। जानकारी के मुताबिक, उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम तेजी से आगे बढ़ रहा है, इसी के साथ रिजल्ट का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। इस बीच इंटर के कुछ परीक्षार्थियों ने पेपर पर पूछे गए प्रश्नों का ऐसा अजब-गजब जवाब लिखा है, जिसे सुनकर कोई भी हंसते-हंसते लोट-पोट हो जाए। कोई बेटी बनकर तो किसी ने बीमारी का बहाना बनाकर पास करने की मिन्नतें की है। किसी ने कोरोना संकट की वजह से पढ़ाई बाधित होने की बात कहते हुए उत्तीर्ण की अपील की है।

कॉपी चेक करने वाले शिक्षकों की नहीं थम रही हंसी

दरअसल, बिहार में नवादा जिले के चार केन्द्रों पर इंटरमीडिएट परीक्षा के उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन किया गया। मूल्यांकन के दौरान कुछ छात्रों ने प्रश्नों के जवाब में ऐसी-ऐसी बातें लिखी हैं कि मूल्यांकन कार्य में लगे जांचकर्ता भी अपनी हंसी नहीं रोक सकें। इन छात्र-छात्राओं ने जहां अपनी निजी परेशानियों का जिक्र कॉपी लिखते समय किया। साथ ही कोरोना की वजह से पढ़ाई बाधित रहने की बात कई परिक्षार्थियों ने किया है। एक छात्र ने लिखा ‘सर माफ करना क्योंकि हम बहुत गरीब आदमी हैं, आप कहे तो पैर पर गिर सकते हैं लेकिन नंबर दे दीजियेगा।

परीक्षार्थियों के शब्दों में लिखे गए जवाब देखिए…

सर, आपसे आवेदन है। अच्छी से नहीं लिख पाए हैं। सेहत बहुत खराब थी, बुखार था। सर आपकी बेटी हूं, बेटी समझकर अच्छा नम्बर दीजिएगा। सर आपको प्रणाम करते हैं। जैसे आपकी बेटी है, वैसे ही हम भी आपकी बेटी हैं। सर बहुत गरीब परिवार से हूं आपकी बेटी होगी तो जरूर समझिएगा।

भक्ति आंदोलन के सवाल पर परीक्षार्थी ने दिया ये जवाब

सेवा में, श्रीमान, विषय- भक्ति आंदोलन के संबंध में। महाशय, सविनय निवेदन यह है कि हम बजरंगबली के भक्त हैं। मुझे भक्ति करने के लिए दिनांक 5 फरवरी से 10 फरवरी तक छुट्टी देने का प्रयास करें।

छात्रों ने दिए कैसे-कैसे तर्क, हंसते-हंसते हो जाएंगे लोटपोट

कॉपी की जांच में लगे शिक्षक बताते हैं कि ज्यादातर स्टूडेंट्स ने फेल नहीं करने की अपील अपनी कॉपी में की है। कुछ ने बीमार रहने, कोरोना संक्रमित होने की वजह से पढ़ाई नहीं कर पाने का जिक्र किया है। किसी की कॉपी तो ऐसी भी मिली जिसमें जवाब देने की जगह प्रश्न को ही कई बार लिख दिया गया है। किसी ने कॉपी पर मोबाइल नम्बर लिखा है, उन्होंने अपनी समस्या बताने के लिए इस नंबर पर संपर्क करने का भी अनुरोध किया है। किसी ने शादी नहीं टूटे इसके लिए पास करने की गुहार लगाई। एक स्टूडेंट ने अपनी कॉपी में लिखा है कि उसकी 26 मई को शादी होने वाली है। अगर फेल हो गए तो पता नहीं क्या होगा। इसलिए सर पास कर दीजिए।

Input:- Samastipur Town

Leave a Comment