पहले से थी लाल किले पर झंडा फहराने की तैयारी, सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो ने खुफिया तंत्र पर खड़े किए सवाल

इस साल गणतंत्र दिवस पर देश की राजधानी दिल्ली में ऐसी घटना हुई, जिसके चलते इसे हमेशा याद रखा जाएगा। किसान आंदोलन में शामिल कुछ प्रदर्शनकारियों ने लाल किला पर धार्मिक झंडा फहरा दिया था। इसके बाद विवाद ऐसा बढ़ा कि राजधानी और एनसीआर के इलाकों में इंटरनेट बंद करना पड़ा। सीमाओं को सील करना पड़ा और सुरक्षा के लिए अर्धसैनिक बलों को तैनात करना पड़ा। कुछ लोगों का मानना है कि किसानों ने झंडा फहराने की योजना नहीं बनाई थी। लेकिन जिस तरह से रैली बेकाबू हुई और उपद्रव में बदल गई, उससे खुफिया तंत्र पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

घटना के बाद से सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें लोगों को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि किसान रैली लाल किला पर झंडा लहराएगी। यह वीडियो अमर उजाला को एक यूट्यूब पर मिला है। हालांकि अमर उजाला इस वीडियो की सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। 19 जनवरी 2021 को यूट्यूब पर यह वीडियो अपलोड किया गया था। इसमें हरियाणा के मशहूर गायक अमित ढुल दिखाई दे रहे हैं, जो टिकरी बॉर्डर पर हो रहे किसान आंदोलन में शामिल हैं। वीडियो में अमित गाना गाते हुए इस बात का एलान कर रहे हैं कि 26 जनवरी को किसान लाल किले पर झंडा फहराएंगे।

वीडियो के मुताबिक आंदोलन में मौजूद कई किसान अमित ढुल का साथ दे रहे हैं और लाल किले पर झंडा फहराने की बात कर रहे हैं, अब सवाल ये उठता है कि सार्वजनिक स्थान पर एलान करने के बाद भी पुलिस बल या इंटेलिजेंस को किसानों की इस योजना के बारे में कैसे नहीं पता चला? और अगर ये बात पता थी तो उन्होंने किसानों को समय रहते लाल किले तक पहुंचने से पहले रोकने की तैयारी क्यों नहीं की?

पुलिस के मुताबिक, किसान अचानक लाल किला पहुंच गए और वहां झंडा फहरा दिया। लेकिन इस वीडियो में दावा किया जा रहा है कि किसानों ने 26 जनवरी को लालकिला पर झंडा फहराने की योजना को सार्वजनिक कर दिया था और ये वीडियो गणतंत्र दिवस से नौ दिन पहले अपलोड किया गया है।

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो के मुताबिक, अमित ढुल गाना गाते यह कहते दिखाई दे रहे हैं कि इस बार लालकिले पर झंडा किसान लहराएगा। वीडियो में कृषि कानूनों को वापस लेने की बात कही जा रही है। वीडियो में गीत के जरिए किसानों ने मोदी सरकार की आलोचना भी की। सोशल मीडिया पर वायरल ये वीडियो इस बात की पुष्टि करती है कि किसान पहले से ही लालकिले पर झंडा लहराने की बात योजना बना चुके थे।

यहां नीचे आप इस वीडियो को देख सकते हैं…Bihar Times वीडियो की सत्यता और प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता…

https://youtu.be/ZRZXKduYGak

Leave a Comment