फौजी बहादुर सिंह ने अंतरास्ट्रीय मैराथन में जीता गोल्ड मेडल, पूरे देश का नाम किये रौशन

उत्तराखंड के युवा देश सेवा के साथ-साथ अन्य क्षेत्रो में भी खुब नाम कमा रहे हैं। फिर चाहे वह क्षेत्र स्वरोजगार स्थापित करने का हो या खेल क्षेत्र का हो। वे सभी क्षेत्रों में अपनी काबिलियत का लोहा मनवा रहे है।

उत्तराखंड (Uttarakhand) के चंपावत (Champawat) जिले के फौजी बहादुर सिंह धौनी भाई ने इंटरनेशनल मैराथन (लम्बी दूरी की दौड़ प्रतियोगिता) में देश को गोल्ड मेडल दिलाया है।

जवान बहादुर सिंह धौनी का परिचय

बहादुर सिंह धौनी (Bahadur Singh Dhoni) लोहाघाट ब्लॉक के सीलिंग क्षेत्र के रहने वाले हैं। बहादुर नागा रेजीमेंट का हिस्सा हैं और वर्तमान में आर्मी स्पोर्टस इंस्टीट्युट पुणे में ASI के पोस्ट पर कार्यरत हैं।


अन्तरराष्ट्रीय मैराथन में जीता स्वर्ण पदक और देश का मान बढ़ाया

कुछ दिनों पहले बांग्लादेश (Bangladesh) के शेख मुजीब ढाका में हुई इन्टरनेशनल मैराथन (International Marathon) में बहादुर सिंह धौनी ने गोल्ड मेडल जीता है। इस प्रतियोगिता के दौरान बहादुर सिंह ने 42 किमी से अधिक की मैराथन प्रतियोगिता को सिर्फ 2 घंटे 21 मिनट और 40 सेकेंड में पूरा किया।

अन्य कई मेडल अपने नाम किये

सेना के जवान बहादुर सिंह ने इससे पहले भी अनेकों उपलब्धियां अपने नाम की है। वे विदेशों में हुये अन्तरराष्ट्रीय मैराथन में भी अपना बेहतरीन प्रदर्शन कर चुके हैं, उदाहरण के लिये बेल्जियम, अफ्रीका, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया आदि।

अखिल भारतीय इंदिरा मैराथन मे पहला स्थान हासिल किया

19 दिसंबर वर्ष 2018 में प्रयागराज (Prayagraj) में हुई 34वीं अखिल भारतीय इंदिरा मैराथन में पहले स्थान पर कब्जा करने में सफल रहें। इस प्रतियोगिता में उन्होनें मैराथन को 2 घंटे 19 मिनट 12 सेकेंड में पूरा किया। अब उन्होंने इंटरनेशनल मैराथन में गोल्ड जीत कर उत्तराखंड और देश का गौरव बढ़ाया है।

प्रदेश में खुशी का माहौल

बहादुर सिंह के इस महान उपलब्धि को हासिल करने के वजह से पूरे प्रदेश और गृह जनपद में खुशी की लहर दौड़ गई है। उन्होंने अपनी इस सफलता का श्रेय अपने प्रशिक्षकों, लोक देवता चौखाम बाबा और क्षेत्रवासियों को दिया है।

Input:- The Logically

Leave a Comment