Sarkari Naukari: डाक विभाग में निकली हैं 4000 भर्तियां, 10वीं पास करें अप्लाई

Desk:- भारतीय डाक विभाग (Indian Postal Service) में ग्रामीण डाक सेवकों (Gramin Dak Sewak) के 4 हजार से अधिक पदों पर भर्तियां निकली हैं. खास बात यह है कि ये नियुक्तियां बिना किसी लिखित परीक्षा और बगैर इंटरव्यू के होंगी. इन पदों पर अप्लाई करने के लिए अभ्यर्थियों को 10वीं पास होना चाहिए.

यहां होंगी नियुक्तियां

भारतीय डाक विभाग ने गुजरात पोस्टल सर्किल और कर्नाटक पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवकों की 4269 पदों पर वैकेंसी निकाली हैं. इनमें से 2443 भर्तियां कर्नाटक पोस्टल सर्किल में और 1826 भर्तियां गुजरात पोस्टल सर्किल में होनी हैं. ग्रामीण डाक सेवक की इस भर्ती के तहत ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर, डाक सेवक पद भरे जाएंगे.

कौन कर सकता है अप्लाई


इन पदों पर 10 वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं, उन्हें किसी तरह की कोई लिखित परीक्षा नहीं देनी होगी और नहीं इसके लिए उनका कोई इंटरव्यू होगा. अभ्यर्थियों का चयन उनके 10वीं में प्राप्त अंकों की मेरिट के आधार पर होगा. अगर अभ्यर्थी के पास दसवीं के अलावा भी कोई उच्च डिग्री है, तो इस मेरिट में उसके प्राप्तांक को शामिल नहीं किया जाएगा. यह मेरिट 10वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर ही बनेगी. 10वीं में मैथ्स, स्थानीय भाषा और अंग्रेजी में पास होना जरूरी. आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए. आयु की गणना 21 दिसंबर 2020 के आधार पर की जाएगी.

कंप्यूटर सर्टिफिकेट

इन पदों पर अप्लाई करने वाले अभ्यर्थियों के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 60 दिनों का बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट होना चाहिए.

Input:- News 18

Leave a Comment