अब शादी समारोह में 200 लोग हो सकते हैं शामिल, केंद्र की नई गाइडलाइन से मिली राहत

PATNA : बिहार में इन दिनों शादियों की धूम है और ऐसे में कोरोनावायरस का पालन करते हुए लोग शादी समारोह में शामिल हो रहे हैं. सरकार ने शादी समारोह में शामिल होने के लिए स्पेसिफिक गाइडलाइन भी जारी की थी, लेकिन अब इसमें बदलाव किया गया है. अब शादी समारोह में 200 लोग शामिल हो सकते हैं. केंद्र की नई गाइडलाइन के बाद बिहार में भी अब लोगों को राहत दी गई है.

राज्य सरकार ने पहले शादी समारोह में शामिल होने वाले लोगों की संख्या 100 और निर्धारित की थी बाद में से संशोधित कर डेढ़ सौ किया गया और अब इसकी समय सीमा भी खत्म हो चुकी है. लिहाजा केंद्र सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक अब शादी समारोह में 200 लोग शामिल हो सकते हैं. 26 नवंबर को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने यह गाइडलाइन जारी किया था, हालांकि राज्य सरकार ने इस गाइडलाइन के बावजूद बिहार के लिए डेढ़ सौ लोगों की लिमिट तय की थी. 6 दिसंबर तक इसकी समय सीमा निर्धारित की गई थी.

अब शादी समारोह में 200 लोग भी शामिल हो सकेंगे, लेकिन इसमें बैंड बाजे वालों के साथ-साथ कैटरिंग में शामिल लोगों की संख्या भी शामिल होगी. हिंदू कैलेंडर के मुताबिक आगामी 14 दिसंबर तक शादी विवाह के लिए शुभ मुहूर्त है और हर दिन हजारों की तादाद में शादियां हो रही हैं.

Leave a Comment